अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार होगी 2021 मारुति सेलेरिया, यहां जानें गाड़ी की खासियत | 2021 Maruti Celerio to be the most fuel efficient car in segment

अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार होगी 2021 मारुति सेलेरिया, यहां जानें गाड़ी की खासियत

मारुति सेलेरियो 2021 में कई दमदार फीचर्स दिए जाएंगे

मारुति सुजुकी सेलेरियो की नई जनरेशन पर काम कर रही है और इसके नवंबर में लॉन्च होने की उम्मीद है. ऑटोकार इंडिया के अनुसार, 2021 सेलेरियो अपने सेगमेंट में सबसे अधिक माइलेज देनी वाली गाड़ी हो सकता है. डुअल-जेट तकनीक के साथ इसमें नया K10C पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसकी शुरुआत सेलेरियो के साथ ही होगी. नेचुरली एस्पिरेटेड K10C इंजन अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी कुछ सुजुकी गाड़ियों पर पहले से ही है. हमने पिछली जनरेशन के सेलेरियो पर भी इसका अनुभव किया है. निर्माता अब K10C इंजन पर बलेनो के नए K12N इंजन से डुअलजेट तकनीक का इस्तेमाल इसे अधिक ईंधन-कुशल बनाने के लिए करेगा.

डुअलजेट टेक्नोलॉजी मूल रूप से पर सिलेंडर दो ईंधन इंजेक्टर का इस्तेमाल करती है. परंपरागत रूप से आपको प्रति सिलेंडर केवल एक ईंधन इंजेक्टर मिलता है. तो, आपको ईंधन भरने पर अधिक सटीक कंट्रोल मिलता है. इंजन को एक बेहतर गैस रीसर्क्युलेशन सिस्टम भी मिलता है. यह सब गाड़ी की ईंधन दक्षता को बढ़ाने में मदद करता है. न्यू-जेन सेलेरियो लगभग 26 किमी प्रति लीटर की ईंधन माइलेज देने में सक्षम होना चाहिए. अब तक, 23.84 kmpl की माइलेज के साथ सबसे अधिक ईंधन-कुशल हैचबैक Tiago AMT है.

इंजन

इंजन अभी भी तीन-सिलेंडर यूनिट रहेगा. हालांकि, डुअलजेट टेक्नोलॉजी की वजह से इंजन के पावर में थोड़ा सा उछाल आएगा. जब बलेनो को डुअलजेट इंजन मिला तो बिजली प्रोडक्शन 83 पीएस से बढ़कर 90 पीएस हो गया. हालांकि, टॉर्क आउटपुट वही रहा. वर्तमान में, सेलेरियो 68 पीएस की अधिकतम पावर और 90 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है.

2021 सेलेरियो को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 5-स्पीड एएमटी के साथ पेश किया जाएगा. मारुति सुजुकी सेलेरियो को कई वेरिएंट के साथ पेश करेगी जिसमें कॉस्मेटिक अंतर और एक्विपमेंट लेवल में अंतर होगा. दुर्भाग्य से, मारुति सुजुकी अधिक पावरफुल 1.2-लीटर इंजन के साथ हैचबैक की पेशकश नहीं करेगी, K10C इंजन प्रस्ताव पर एकमात्र इंजन होगा.

सेलेरियो की नई जनरेशन एक बिल्कुल नया मॉडल है. इसे जमीन से ऊपर तक विकसित किया गया है. अब, यह हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है जिसे हम स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो, एस-प्रेसो, इग्निस, अर्टिगा, एक्सएल6 और वैगनआर पर पहले ही देख चुके हैं. तो, यह वर्तमान जनरेशन की तुलना में थोड़ा सुरक्षित होना चाहिए. साथ ही, नए प्लेटफॉर्म को कुछ वजन कम करने में मदद करनी चाहिए.

इंटीरियर भी नया होगा और इसमें मैनुअल एयर कंडीशनिंग के साथ वर्टिकल एयर कंडीशनिंग वेंट्स मिलेंगे. स्टीयरिंग एक तीन-स्पोक यूनिट होगा. मोबाइल डिवाइस के लिए कप होल्डर, क्यूबी स्पेस और 12V चार्जिंग सॉकेट होगा. टॉप-एंड वेरिएंट में अब 7-इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है जो Android Auto और Apple CarPlay के साथ आता है.

ये भी पढ़ें:

फेस्टिव सीजन में होंडा लाई है शानदार ऑफर, Honda City से लेकर Jazz पर मिल रही हजारों रुपए की छूट

3 कारण जो बताते हैं कि आपको क्यों मारुति की इस कार के बदले खरीदनी चाहिए टाटा पंच