एक टेस्ट से पहचानिए अपना पैशन

मेरठ,जेएनएन। हर बच्चे का अपना एक सपना होता है, जिसे साकार करने के लिए वह दिन-रात मेहनत करता है। लेकिन करियर का गलत चुनाव उसके सपनों की राह में बाधा खड़ा कर सकता है। करियर की सही दिशा चुनने और लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करने के लिए दैनिक जागरण समूह की ओर से एक बार फिर इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट यानी आइआइटी का आयोजन किया जा रहा है।

18 से होंगे टेस्ट

आइआइटी टेस्ट 18 से 25 अक्टूबर तक कराया जा रहा है। 18 अक्टूबर को कक्षा पांच, 19 को कक्षा छह, 20 को कक्षा सात, 21 को कक्षा आठ, 22 को कक्षा नौ, 23 को कक्षा 10वीं, 24 को कक्षा 11वीं और 25 अक्टूबर को कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए टेस्ट आयोजित किया जाएगा। टेस्ट आनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से होगा। आफलाइन में बच्चों को स्कूलों में बने केंद्र पर पेपर दिया जाएगा, जबकि आनलाइन मोड में बच्चे किसी भी लोकेशन से टेस्ट में शामिल हो सकते हैं। इसमें बच्चों को एक दिन में तीन स्लॉट्स में से अपनी पसंद का कोई भी एक स्लाट चुनने की छूट रहेगी। आनलाइन टेस्ट देने पर आधे घंटे के भीतर ही बच्चों को रिजल्ट भी मिल जाएगा, जिसमें हर सवाल के जवाब के आधार पर बताया जाएगा कि उनकी रुचि का करियर कौन-सा हो सकता है।

जरूरत है टेस्ट की

पश्चिमी देशों में एजुकेशन का पैटर्न इंटेलिजेंस पर बेस्ड होता है। उसी के अनुसार सिलेबस भी तैयार होता है। पर हमारे देश में अभी यह व्यवस्था लागू नहीं है। इसलिए ऐसे टेस्ट की जरूरत और भी बढ़ जाती है। इस तरह के टेस्ट से बच्चे की इंटेलिजेंस के बारे में पता चलता है, जिससे उसे सही करियर चुनने में मदद मिलती है।

यह ध्यान रखें

अंतिम तिथि : आइआइटी के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर है।

रजिस्ट्रेशन फीस : 150 रुपये

वेबसाइट : www.द्बठ्ठस्त्रद्बड्डठ्ठद्बठ्ठह्लद्गद्यद्यद्बद्दद्गठ्ठष्द्गह्लद्गह्यह्ल.ष्श्रद्व

Edited By: Jagran