प्रेमी की सलाह पर खुद करने लगी अबॉर्शन, बिगड़ी हालत – weekly crime bulletin, gang war in delhi rohini court

यह भी सुनें या पढ़ें : बागियों के बीच चार लाशें हमारी भी होतीं
यह भी सुनें : लिफाफे में मिला मौत का तोहफा

जज के सामने खूनी गैंगवॉर


राजधानी दिल्ली की खचाखच भरी अदालत में ताबड़तोड़ गोलियां चलीं। जज ने डेस्क के नीचे छुपकर और वकीलों ने बाहर भागकर अपनी जान बचाई। गैंगस्टर जितेंद्र मान उर्फ गोगी को पेशी के लिए लाई पुलिस के होश उस वक़्त उड़ गए, जब जज के सामने ही गोगी पर गोलियां बरसने लगीं। वकीलों जैसे कपड़े पहने दो शूटर गोलियां चलाते रहे। पुलिसवालों ने भी फौरन उन दोनों हमलावरों को ढेर कर दिया। राजधानी की एक अदालत में दिनदहाड़े हुए इस गोलीकांड ने सबको चौंका दिया।

घर में मिली पांच लाशें
हरियाणा के पलवल में दिल दहला देने वाली घटना हुई। यहां एक घर में पांच लोगों की लाशें मिलीं। मरने वालों में पति-पत्नी, उनके बेटा-बेटी और भतीजी थी। पुलिस को लग रहा है कि उस शख़्स ने पहले बारी-बारी से सबकी हत्या की और फिर फांसी के फंदे पर लटक गया। हंसते-खेलते परिवार में अचानक पांच मौतें हो जाने से आसपास के लोग काफी हैरान रह गए। एक रात पहले ही पड़ोसियों ने पांचों लोगों को खुशी-खुशी बाज़ार से लौटते देखा था। पुलिस का कहना है कि खुदकुशी करने वाले शख़्स पर काफी कर्ज़ था और इसी वजह से उसने पूरे परिवार को ख़त्म करने का फैसला किया।

मौत के आगे हार गए बेबस बुजुर्ग
बंगलुरू के एक अपार्टमेंट में आगजनी की डरावनी घटना सामने आई। एक बुजुर्ग महिला अपने फ्लैट की बालकनी में आग की लपटों से घिर गई। वह रोते हुए बार-बार अपनी जान बचाने की गुहार लगा रही थी। लोग बाहर से उसे देख रहे थे, लेकिन लपटें इतनी भयावह थीं कि कोई फ्लैट के अंदर जाने की हिम्मत नहीं कर पाया। आखिरकार महिला की जलकर मौत हो गई। इसी तरह की एक घटना में दिल्ली के लक्ष्मी नगर में एक दिव्यांग बुजुर्ग की जान चली गई। घरवाले बाहर से लॉक करके ज़रूरी काम से बाहर गए थे। आग लगी तो यह बुजुर्ग बाहर भी नहीं निकल सके।

छोटी बहन को मारकर घर में किया दफन
यूपी के बाराबंकी में सनसनीखेज वारदात हुई। सगी बड़ी बहन ने मामूली कहासुनी में अपनी 12 साल की छोटी बहन की सिलबट्टे से मारकर हत्या कर दी। हत्या के बाद उसकी लाश को बोरे में बंद किया और घर के कमरे में ही दफना दिया। जब घरवालों को छोटी बेटी नहीं मिली, तो उसकी तलाश शुरू की गई। इस बीच घर के अंदर लाश की बदबू आने से उन्हें शक हुआ। पुलिस को बुलाकर खुदाई की गई, तो लाश मिल गई। आरोपी बड़ी बहन कुछ दिनों के लिए अपने मायके रहने आई थी और उसी दौरान उसने इस वारदात को अंजाम दिया।

विडियो देख ख़ुद कर रही थी अबॉर्शन
यू-ट्यूब पर विडियो देखकर घर पर ही अबॉर्शन करना नागपुर की एक 25 साल की युवती को भारी पड़ गया। वह विडियो देख घर पर ही भ्रूण निकालने की कोशिश कर रही थी, जिसके बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई और उसे अस्पताल ले जाना पड़ा। जब वह गर्भवती हुई, तब उसके प्रेमी ने सलाह दी कि वह यू-ट्यूब से देख अबॉर्शन कर ले। अबॉर्शन के लिए वह किचन नाइफ का इस्तेमाल करने लगी। पुलिस ने उसके प्रेमी को गिरफ्तार कर लिया है।

भाई और उसकी पत्नी को हथौड़े से मार डाला
वाराणसी से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आयी। यहां एक शख़्स ने अपने छोटे भाई और उसकी पत्नी की हथौड़े से वारकर हत्या कर दी। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी बड़ा भाई और उसकी पत्नी घर से भाग निकले। दोनों भाइयों के बीच कई साल से आपसी मनमुटाव चल रहा था। बात तब बढ़ी, जब छोटे भाई की पत्नी ने बड़े भाई के बच्चे को खाना खिला दिया। इस बात पर झगड़ा शुरू हो गया और बड़े भाई ने छोटे भाई पर हथौड़े से वार कर दिया। पुलिस की कई टीमें इस दोहरे हत्याकांड के आरोपियों की तलाश कर रही हैं।

सेक्स से इनकार पर बहू को मार डाला
बिहार के सहरसा से रिश्तों को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आयी। यहां एक शख़्स ने अपनी बहू की बेरहमी से हत्या कर दी। जांच में पता चला कि आरोपी अपनी बहू के साथ सेक्स करना चाहता था और उसे काफी परेशान करता था। परिवार में कई लोगों को यह बात पता थी, लेकिन उन्होंने भी बहू का साथ नहीं दिया। बहू ने जब विरोध किया, तो उसने चाकू से कई वार करके उसकी जान ले ली। पड़ोसियों ने वारदात की ख़बर पुलिस को दी।

हत्यारों ने जला दिया चेहरा
मुरादाबाद में बीटेक के एक स्टूडेंट के साथ दरिंदगी की सारी हदें पार कर दी गईं। पहले उसकी हत्या की गई और फिर चेहरा बिगाड़ने के लिए उस पर एसिड डाल दिया गया। वारदात तब हुई, जब वह अपने घर से कॉलेज जाने के लिए निकला था। लड़के के पिता ने हत्या के लिए पांच लोगों को जिम्मेदार ठहराया है। जांच के हिसाब से वह एक लड़की को पसंद करता था और लड़की के घर वाले इससे नाराज थे। वह पहले भी इस लड़के के साथ मारपीट कर चुके थे।

पत्नी और बेटी को मारकर की खुदकुशी
महाराष्ट्र के बीड में एक शख़्स ने अपनी पत्नी और दो साल की बेटी की हत्या करके ख़ुद भी फांसी लगा ली। तीनों को एक फंक्शन में जाना था। वह वहां नहीं आए, तो रिश्तेदारों को शक हुआ। वह घर आए तो दरवाजा अंदर से बंद था। रिश्तेदारों ने दरवाजा तोड़ दिया। पत्नी और बेटी खून से लथपथ थे और उस शख़्स की लाश छत से लटक रही थी। रिश्तेदारों का कहना है कि घर में पैसों की किल्लत थी और इसी वजह से तीनों ने यह क़दम उठाया होगा।

आरटीआई एक्टिविस्ट की गोली मारकर हत्या
बिहार के पूर्वी चंपारण में एक आरटीआई एक्टिविस्ट की गोली मारकर हत्या कर दी गई। दिनदहाड़े हुई इस वारदात ने सबको हैरान कर दिया। मोटरसाइकल पर आए दोनों शूटर उन्हें गोली मारकर आराम से फरार हो गए। एक्टिविस्ट ने शहर में सरकारी ज़मीन पर अवैध क़ब्ज़ों का पूरा ब्योरा मांगा था। वह करप्शन के ख़िलाफ़ लगातार आवाज़ उठाते रहते थे। परिवारवालों का कहना है कि उनकी हत्या के पीछे शहर के भू माफियाओं का हाथ हो सकता है।

पड़ोसी को फंसाने के लिए पोती को मार डाला
उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में 8 साल की बच्ची की मौत के मामले में उसके दादा-दादी को गिरफ्तार किया गया। हत्या के खुलासे ने सबके होश उड़ा दिए। दादा-दादी ने अपनी नन्ही-सी पोती को सिर्फ इसलिए मार दिया ताकि पड़ोसी को उसकी हत्या के इल्जाम में जेल भिजवाया जा सकते। पुलिस ने बताया कि कई लोगों ने दादा-दादी को उस खेत के पास देखा था, जहां से बच्ची का शव मिला था। बच्ची का शव मिलने के बाद वहां के लोगों ने काफी विरोध प्रदर्शन भी किया था।

कुएं से मिली चार लाशें
राजस्थान में सवाईमाधोपुर में एक महिला अपने तीन बच्चों को लेकर कुएं में कूद गई। कुएं में एक साथ चार लाशें मिलने से पूरे इलाके़ में दहशत फैल गई। पुलिस ने बताया कि महिला अपने एक बेटे और दो बेटियों के साथ कुएं में कूदी। स्थानीय लोगों की मदद से चारों के शवों को कुएं से निकाला गया। माना जा रहा है कि महिला काफी डिप्रेशन में थी और उसी से तंग आकर उसने यह क़दम उठाया।

आवाज़ : रोहित उपाध्याय