फिल्मी पर्दे पर दिखेगा सौरव गांगुली का सफर, करियर पर बनेगी बायोपिक, ये मशहूर प्रोड्यूसर दिखाएगा पूर्व कप्तान की कहानी | Sourav ganguly announced biopic on his career will be made by luv films

सौरभ गांगुली को भारत के महान कप्तानों में गिना जाता है.

ये पहली बार नहीं है जब भारत के किसी क्रिकेटर पर बायोपिक बनेगी, गांगुली से पहले महेंद्र सिंह धोनी और मोहम्मद अजहरूद्दीन जैसे क्रिकेटरों पर भी फिल्में बन चुकी हैं.

TV9 Hindi

भारत के महानतम कप्तानों में शुमार और मौजूदा समय में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)के करियर पर बायोपिक बनेगी. खुद गांगुली ने इस का ऐलान किया है. गांगुली ने ट्वीट करते हुए बताया है कि उनके करियर पर फिल्म बनेगी. गांगुली की बायोपिक को लव फिल्म प्रोड्यूस करेगी. गांगुली ने ट्वीट करते हुए लिखा, “क्रिकेट मेरा जीवन रहा है. इसने मुझे आत्म विश्वास दिया है. और काबिलियत दी है जिसके कारण मैं अपने सिर ऊंचा करके आगे बढ़ सकता हूं. ऐसा सफर जिसे याद किया जा सके. इस बात से खुश हूं कि लव फिल्म मेरे सफर पर बायोपिक बनाएगी और इसे बड़ी स्क्रीन पर लेकर आएगी.”

गांगुली की किरदर हालांकि कौन निभाएगा इस पर अभी कुछ भी बताया नहीं गया है. लव रंजन इस फिल्म को प्रोड्यूस करेंगे.ये पहला मौका नहीं है कि जब किसी क्रिकेट पर बायोपिक बन रही हो. गांगुली से पहले मोहम्मद अजहरूद्दीन और महेंद्र सिंह धोनी के करियर पर भी फिल्म बन चुकी है. सचिन तेंदुलकर के करियर पर भी डॉक्यूमेंट्री फिल्म बन चुकी है. इनके अलावा कई खिलाड़ियों पर बन चुकी हैं जिसमें मैरी कॉम का नाम भी शामिल है. साइना नेहवाल का करियर भी फिल्मी पर्दे पर आ चुका है.

 

ऐसा रहा है करियर

गांगुली ने अपने करियर का आगाज शानदार तरीके से किया था. उन्होंने क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर टेस्ट डेब्यू किया था और शानदार शतक जमाया था. वह भारत के बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर उन्होंने भारत कई यादगार शुरुआत दिलाई हैं. डेब्यू के बाद वह टीम के मुख्य बल्लेबाजों में गिने जाने लगे थे. मोहम्मद अजहरूद्दीन जब कप्तान थे तब भारत में फिक्सिंग के साया पड़ा और देश की क्रिकेट को कलंकित होना पड़ा. इस मुश्किल दौर के बाद बीसीसीआई ने गांगुली को टीम की कमान सौंपी. यहां से भारतीय क्रिकेट की तस्वीर बदलनी शुरू हो गई. उन्होंने भारत को विदेशों में अच्छा करने वाली टीम बनाया. उन्हीं की कप्तानी में भारत ने 1983 के बाद पहली बार 2003 में विश्व कप के फाइनल में कदम रखा. चैंपियस ट्रॉफी भी भारत ने उन्हीं की कप्तानी में जीती.

गांगुली ने भारत के लिए 113 मैच खेले हैं और 7212 रन बनाए हैं. उन्होंने टेस्ट में 16 शतक और 35 अर्धशतक लगाए. वनडे में वह भारत के लिए 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शुमार हैं. उन्होंने 311 वनडे मैचों में 11,363 रन बनाए. वनडे में उन्होंने 22 शतक और 72 अर्धशतक जमाए.

कौन हैं लव रंजन

गांगुली की इस फिल्म को मशहूर प्रोड्यूसर लव रंजन प्रोड्यूस करेंगे. उन्होंने 2011 में अपने करियर की शुरुआत बतौर डायरेक्टर के तौर पर की थी. उस समय उन्होंने प्यार का पंचनामा के साथ करियर शुरू किया था. 2012 में प्रोड्क्शन की दुनिया में आ गए और अपने बचपन के दोस्त अंकुर गर्ग के साथ लव फिल्मस नाम का प्रोडक्शन हाउस खोल लिया. उन्होंने लाइफ सही है फिल्म प्रोड्यूस की. इसके अलावा सोनू के टीटू की स्वीटी भी उनकी फिल्म है.

ये भी पढ़ें-

T20 World Cup: रविचंद्रन अश्विन को याद आई 4 साल पुरानी बात, टीम इंडिया में वापसी पर यूं जताई खुशी