महंगी होने जा रही हैं हीरो मोटोकॉर्प की बाइक और स्कूटर, तुरंत कर लें खरीदारी | Hero MotoCorp set to hike prices bikes and scooters are going to be expensive

Hero MotoCorp की बाइक और स्कूटर 20 सितंबर से महंगी होने जा रही हैं.

इंडियन ऑटोमोबाइल सेक्टर में कई OEM ने हाल ही में पेश किए गए वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की है, इसके लिए खास तौर से इनपुट कॉस्ट में लगातार वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है.

TV9 Hindi

  • TV9 Hindi
  • Publish Date – 10:48 am, Fri, 17 September 21Edited By: स्वाती झा
    Follow us – google news

हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) आने वाले सोमवार यानी 20 सितंबर से अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी. हीरो मोटोकॉर्प ने कीमतों में बढ़ोतरी के फैसले को कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया है. हीरो मोटोकॉर्प की मोटरसाइकिल और स्कूटर सोमवार से 3,000 रुपये तक महंगे हो जाएंगे. कीमतों में सटीक बढ़ोतरी सलेक्ट किए गए प्रोडक्ट के मॉडल पर निर्भर करेगी. कुल मिलाकर अगर आप Hero MotoCorp की बाइक खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो सोमवार से पहले-पहले ये काम कर डालें.

टू-व्हीलर्स की कीमतों में बढ़ोतरी से मांग पर असर पड़ने की उम्मीद है, क्योंकि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ने बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना शुरू कर दिया है. हीरो मोटोकॉर्प का कहना है कि वह त्योहारी सीजन के बारे में आशावादी बनी हुई है. दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माण कंपनी के लिए अगस्त में बिक्री 2020 में इसी महीने के आंकड़ों की तुलना में 22% कम हो गई थी. यह पिछले फाईनेंशियल ईयर की समान अवधि की तुलना में अप्रैल-अगस्त FY22 के बेहतर आंकड़ों के बावजूद है, हालांकि कोविड लहरों की वजह से नतीजे अलग-अलग हैं.

ऑटोमोबाइल सेक्टर में कई वाहनों के दाम बढ़े 

इंडियन ऑटोमोबाइल सेक्टर में कई ओईएम (Original equipment manufacturer) ने हाल ही में पेश किए गए वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की है, इसके लिए खास तौर से इनपुट कॉस्ट में लगातार वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है. इसमें पैसेंजर व्हीकल और टू-व्हीलर सेगमेंट दोनों में काम करने वाली कंपनियां शामिल हैं. जबकि वाहनों की मांग बढ़ रही है, इंडस्ट्री में सावधानी की भावना है और कुछ तो यह अनुमान लगाने की हद तक चले जाते हैं कि इस त्योहारी सीजन की मांग पहले की तरह नहीं हो सकती है.

सेमीकंडक्टर चिप की वजह से कीमतों में उछाल 

सेमीकंडक्टर चिप की ग्लोबल कमी का मतलब है कि सप्लाई भी एक बड़ी चिंता है जिसकी वजह से वाहनों की कीमत बढ़ रही है और यह केवल भारत तक ही सीमित नहीं है बल्कि पूरी दुनिया में है. देश में तीसरी कोविड-19 लहर का खतरा भी बना हुआ है.

पीएलआई स्कीम को मंजूरी दे चुका है मंत्रिमंडल 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को ऑटो, ऑटो-घटकों के साथ-साथ ड्रोन-मैनुफैक्चरिंग कंपनियों के लिए 26,058 करोड़ प्रोडक्शन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी है. मोटर वाहन उद्योग (Automotive Industry) में इस कदम को ज्यादातर अच्छा माना गया है, भले ही कुछ ऐसे हैं जो बताते हैं कि यह मुख्य रूप से भारत में लेटेस्ट ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी की ग्लोबल सप्लाई चेन पर फोकस्ड है.

ये भी पढ़ें-

भारत में टोल चार्ज हाई? केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘अच्छी सड़कों के लिए करना होगा भुगतान’

मात्र 69,900 रुपए की कीमत में Okaya ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए क्या है खासियत