मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने नहीं बदला अपना धर्म, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के धर्म बदलने की बात पूरी तरह झूठी निकली। 21 स‍ितंबर को श्री श्री श्री स्वात्मानन्देन्द्र सरस्वती महास्वामी ने केंद्रीय मंत्री से एक मुलाकात की थी। उसी के वीडियो को कुछ लोग फर्जी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कुछ पंडितों को केंद्रीय मंत्री के सामने संस्‍कृत में श्‍लोक पढ़ते हुए कुछ उपहार देते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि मुख्तार अब्बास नकवी ने अपना धर्म बदल लिया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि स‍ितंबर 2021 को विशाख श्री शारदापीठ, पेंडुर्ति, विशाखापट्टनम के आदरणीय गुरु श्री श्री श्री स्वात्मानेंद्र सरस्वती महास्वमी ने केंद्रीय मंत्री से मुलाकात की थी। उसी मुलाकात के वीडियो को अब कुछ लोग फर्जी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी साबित होती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज बोलता भारत टीवी ने 29 स‍ितंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : “मुख्तार अब्बास नकवी ने अपना धर्म बदल लिया।”

इस वीडियो को सच मानकर सोशल मीडिया पर कई यूजर ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है।

फेसबुक पोस्‍ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की तह में जाने के लिए सबसे पहले केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमें उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक पोस्‍ट मिली। 21 स‍ितंबर 2021 को किए गए ट्वीट में चार तस्‍वीरें थीं। तस्‍वीरों में हमें वही लोग दिखे, जो वायरल वीडियो में मौजूद थे।

पड़ताल के दौरान हमें संबंधित मुलाकात का वीडियो, जिसे अब फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है, वह मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के फेसबुक पेज पर मिला। इसमें लिखा गया : “विशाख श्री शारदापीठ, पेंडुर्ति, विशाखापट्टनम के आदरणीय गुरु श्री श्री श्री स्वात्मानेंद्र सरस्वती महास्वमी जी से आज नई दिल्ली के अंत्योदय भवन में भेंट के दौरान उनका आशीर्वाद प्राप्त हुआ एवं 7 से 15 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले श्री शारदा स्वरुप राजश्यामला सरन्नावरात्रि महोत्सव के लिए मुझे आमंत्रित किया।”

यह वीडियो यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के सरकारी आवास पर संपर्क किया। वहां तैनात एक अधिकारी ने बताया कि वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी है।

अब हमें यह जानना था कि मुख्‍तार अब्‍बास नकवी से जुड़ी फर्जी पोस्‍ट करने वाला यूजर कौन है। हमें सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि फेसबुक पेज बोलता भारत टीवी को 51 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।


निष्कर्ष:


विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के धर्म बदलने की बात पूरी तरह झूठी निकली। 21 स‍ितंबर को श्री श्री श्री स्वात्मानन्देन्द्र सरस्वती महास्वामी ने केंद्रीय मंत्री से एक मुलाकात की थी। उसी के वीडियो को कुछ लोग फर्जी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : मुख्तार अब्बास नकवी ने अपना धर्म बदल लिया।
  • Claimed By : फेसबुक पेज बोलता भारत टीवी
  • Fact Check : झूठ


झूठ


फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

पूरा सच जानें… किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं…


टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें