2021 Maruti Celerio सेगमेंट में सबसे अधिक ईंधन कुशल कार होगी

Maruti Suzuki Celerio की नई पीढ़ी पर काम कर रही है और इसके नवंबर में लॉन्च होने की उम्मीद है। Autocar India के अनुसार, 2021 Celerio अपने सेगमेंट में सबसे अधिक ईंधन कुशल वाहन हो सकता है। Dual-Jet तकनीक के साथ नए K10C पेट्रोल इंजन के लिए धन्यवाद जो नए Celerio के साथ शुरू होगा।

2021 Maruti Celerio सेगमेंट में सबसे अधिक ईंधन कुशल कार होगी

स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड K10C इंजन अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी कुछ Suzuki वाहनों पर ड्यूटी कर रहा है, हमने पिछली पीढ़ी के Celerio पर भी इसका अनुभव किया है। निर्माता अब K10C इंजन पर Baleno के नए K12N इंजन से DualJet तकनीक का उपयोग इसे अधिक ईंधन-कुशल बनाने के लिए करेगा।

DualJet तकनीक मूल रूप से प्रति सिलेंडर दो ईंधन इंजेक्टर का उपयोग करती है। परंपरागत रूप से आपको प्रति सिलेंडर केवल एक ईंधन इंजेक्टर मिलता है। तो, आपको ईंधन भरने पर अधिक सटीक नियंत्रण मिलता है। इंजन को एक बेहतर गैस रीसर्क्युलेशन सिस्टम भी मिलता है। यह सब वाहन की ईंधन दक्षता को बढ़ाने में मदद करता है। नई पीढ़ी Celerio लगभग 26 किमी प्रति लीटर की ईंधन दक्षता देने में सक्षम होना चाहिए। अब तक, 23.84 kmpl की ईंधन अर्थव्यवस्था के साथ सबसे अधिक ईंधन-कुशल हैचबैक Tiago AMT है।

2021 Maruti Celerio सेगमेंट में सबसे अधिक ईंधन कुशल कार होगी

इंजन अभी भी तीन-सिलेंडर इकाई रहेगा। हालांकि, DualJet तकनीक की वजह से इंजन के पावर में थोड़ा सा उछाल आएगा। जब Baleno को DualJet इंजन मिला तो बिजली उत्पादन 83 पीएस से बढ़कर 90 पीएस हो गया। हालांकि, टॉर्क आउटपुट वही रहा। वर्तमान में, Celerio 68 पीएस की अधिकतम शक्ति और 90 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है।

2021 Celerio को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 5-स्पीड एएमटी के साथ पेश किया जाएगा। Maruti Suzuki Celerio को कई वेरिएंट के साथ पेश करेगी जिसमें कॉस्मेटिक अंतर और उपकरण स्तर में अंतर होगा। दुर्भाग्य से, Maruti Suzuki अधिक शक्तिशाली 1.2-लीटर इंजन के साथ हैचबैक की पेशकश नहीं करेगी, K10C इंजन प्रस्ताव पर एकमात्र इंजन होगा।

2021 Maruti Celerio सेगमेंट में सबसे अधिक ईंधन कुशल कार होगी

Celerio की नई पीढ़ी एक बिल्कुल नया मॉडल है। इसे जमीन से ऊपर तक विकसित किया गया है। अब, यह Heartect प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है जिसे हम स्विफ्ट, डिजायर, Baleno, एस-प्रेसो, इग्निस, अर्टिगा, XL6 और वैगनआर पर पहले ही देख चुके हैं। तो, यह वर्तमान पीढ़ी की तुलना में थोड़ा सुरक्षित होना चाहिए। साथ ही, नए प्लेटफॉर्म को कुछ वजन कम करने में मदद करनी चाहिए।

Celerio को अब बिल्कुल नया डिज़ाइन मिलता है और हम देख सकते हैं कि यह Baleno से कुछ तत्व लेता है। Maruti Suzuki अब टॉल-बॉय डिजाइन का इस्तेमाल नहीं कर रही है। इसमें नए त्रिकोणीय हेडलैंप, क्रोम स्लेट के साथ एक नई ग्रिल और फॉग लैंप के साथ एक नया बम्पर मिलता है। साइड में, यह नए डिज़ाइन किए गए ब्लैक-आउट अलॉय व्हील्स के साथ आएगा जो केवल टॉप-एंड वेरिएंट पर पेश किए जाएंगे। पीछे की तरफ गोल टेल लैंप, वॉशर के साथ रियर वाइपर और हाई माउंटेड स्टॉप लैंप हैं।

इंटीरियर भी नया होगा और इसमें मैनुअल एयर कंडीशनिंग के साथ वर्टिकल एयर कंडीशनिंग वेंट्स मिलेंगे। स्टीयरिंग एक तीन-स्पोक इकाई है। मोबाइल उपकरणों के लिए कप होल्डर, क्यूबी स्पेस और 12V चार्जिंग सॉकेट होगा। टॉप-एंड वेरिएंट में अब 7-इंच SmartPlay Studio इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है जो Android Auto और Apple CarPlay के साथ आता है।

स्रोत