Ayesha Jhulka On Why She Quit Films: ayesha jhulka reveals why she cut down on films and retired at the peak of her career know what all businesses she is handling now- करियर के पीक पर फिल्में छोड़ने का आयशा जुल्का को आज तक मलाल, अब करोड़ों के बिजनस की मालकिन

90 के दशक में कई ऐसी हिरोइनें रहीं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा के साथ-साथ लोगों के दिलों पर राज किया। इन्हीं में से एक रहीं ऐक्ट्रेस आयशा जुल्का। आयशा जुल्का (Ayesha Jhulka) उस दौर की टॉप ऐक्ट्रेसेस में शुमार रहीं। लेकिन उस वक्त फैन्स को जोर का झटका लगा जब आयशा जुल्का ने अपने करियर की पीक पर फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया।

आयशा जुल्का ने साल 1991 में फिल्म ‘कुर्बान’ (Kurbaan) से बॉलिवुड में कदम रखे थे। पहली ही फिल्म में सलमान खान (Salman Khan) के साथ आयशा जुल्का का करिश्मा देख सब हैरान थे। इसके बाद आयशा के स्टारडम दिनोंदिन बढ़ता चला गया। उनके पास फिल्म ऑफर्स की लाइन लग गई। 90 के दशक में आयशा जुल्का एक साल में 4-5 फिल्में कर रही थीं, लेकिन इसके बाद उन्होंने अचानक ही कम फिल्में करना शुरू कर दिया।

साल 2001 से 2010 के बीच आयशा जुल्का ने हर साल सिर्फ एक ही फिल्म की और फिर गायब हो गईं। आयशा जुल्का ने हाल ही बताया कि आखिर फिल्में छोड़कर वह कहां गायब हो गई थीं?

फिल्में छोड़ने के बाद यहां बिजी थीं आयशा जुल्का
‘हिंदुस्तान टाइम्स’ के साथ बातचीत में आयशा जुल्का ने कहा, ‘मैं बहुत सारी चीजों में बिजी थी। जानवरों के वेलफेयर के लिए मैंने अपना फाउंडेशन शुरू किया। मैंने आवारा जानवरों के लिए काम किया। इसके साथ ही अपने पति का बिजनस जॉइन कर लिया। मैंने बहुत ट्रैवल किया जोकि एक ऐक्टर के तौर पर नहीं कर पाती। तब या तो मैं किसी फिल्म के शूट के लिए यूनिट के साथ ट्रैवल करती या किसी काम के सिलसिले में। मुझे अभी भी याद है कि एक बार में 4 महीनों में 5 बार यूएस गई थी। यह बहुत थकाऊ था। सबकुछ खराब हो रहा था और मुझे पैरंट्स के साथ वक्त बिताने का मौका नहीं मिला।’


इसलिए करने लगीं कम फिल्में और हो गईं रिटायर

आयशा जुल्का से जब पूछा गया कि वह लाइमलाइट से क्यों दूर हो गईं और कम फिल्में करना क्यों शुरू कर दिया? तो ऐक्ट्रेस ने कहा कि वह एक जैसी चीज ही नहीं करना चाहती थीं और ख्वाहिश थी कि कुछ ऐसा करें जिसमें उन्हें परफॉर्म करने का मौका मिले। लगभग हर फिल्में एक जैसा किरदार उन्हें बोर कर रहा था और इसीलिए उन्होंने कम फिल्में करना शुरू कर दिया।

आयशा जुल्का ने बताया कि उस वक्त उन्हें लगता था कि वह बहुत ज्यादा काम कर रही हैं। उस वक्त एक जैसे ही रोल मिलते थे। लेकिन आयशा जुल्का ऐसे दमदार रोल करना चाहती थीं, जिनमें उन्हें अपना टैलंट दिखाने का मिले। आयशा की मानें तो उस एज में मिलते भी नहीं थे। सभी सीनियर आर्टिस्टों को ही मेच्योर रोल मिलते थे।

टीवी शोज भी किए रिजेक्ट
इसीलिए आयशा जुल्का ने 1993 में आई फिल्म ‘दलाल’ के बाद कम फिल्में साइन करना शुरू कर दिया। सिर्फ फिल्में ही नहीं बल्कि आयशा जुल्का ने कई टीवी शोज भी रिजेक्ट किए।

अब ये बिजनस चला रही हैं आयशा जुल्का

आयशा जुल्का आज भी लाइमलाइट और फिल्मों को भले ही मिस करती हैं, पर वह अपने काम में खुश हैं। आज आयशा पति समीर वाशी के साथ मिलकर एक रियल एस्टेट फर्म भी चला रही हैं। इसके अलावा आयशा जुल्का Anantaa नाम से एक स्पा भी चलाती हैं और एक क्लोदिंग लाइन की मालकिन भी हैं। आयशा जुल्का ने कुछ साल पहले गोवा में एक बूटीक रिजॉर्ट भी खरीदा।