Bhopal Arts And Culture News The performance of Bundeli drama tickles the minds of the audience online

Publish Date: | Thu, 02 Sep 2021 08:08 AM (IST)

Bhopal Arts And Culture News: भोपाल (नवदुनिया रिपोर्टर)। मप्र शासन के संस्‍कृति विभाग की बहुविध कलानुशासन संबंधी गतिविधियों पर एकाग्र ‘गमक’ श्रृंखला के अंतर्गत बुधवार को उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी की ओर से रंगकर्मी पुनीत वि. त्रिवेदी के निर्देशन में बुंदेली नाटक ‘द्विज कथा” का मंचन किया गया।। यह प्रस्तुति रंग सरोकार नाट्य प्रसार समिति के कलाकारों द्वारा दी गई। इसे ऑनलाइन दर्शकों की भरपूर सराहना मिली।

नाटक में बताया कि ‘द्विज’ का अर्थ होता है दूसरा जन्म। मनुष्य के जीवन में उतार-चढ़ाव तकलीफें आती- जाती रहती हैं। कुछ उनका सामना करते हैं और कुछ निराश हो जाते हैं। इस नाट्य प्रस्तुति में नारायण उर्फ भगत नारायण महाराज घोर मुसीबत में होते हैं और वे अपने जीवन की इस लीला को खत्म करने वाले हैं। तभी उनके विद्वान पिता उन्हें बुद्धि, विवेक, धैर्य, संयम का महत्व बताते हैं और कहते हैं कि इन गुणों को अपनाकर जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाया जा सकता है। इसका अनुसरण करते हुए भगत नारायण अपने जीवन में गुणात्मक बदलाव लाना शुरू करता है और धीरे-धीरे उनका जीवन आनंदमय होने लगता है। बदलाव के इस रोचक प्रसंग को बुंदेलखंडी लोकबोली में हास्य-व्‍यंग्‍य, लोक संगीत के माध्यम से दिलचस्‍प अंदाज में प्रस्तुत किया गया, जिसने दर्शकों को खूब आनंदित किया।

गमक में आज : गमक श्रृंखला के अंतर्गत आज शाम सात बजे से मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी की ओर से शाम-ए-मौसिकी कार्यक्रम आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में भोपाल के गजल गायक जमीर खान और सनावद के कलाकार अहमद चिश्ती, सूफी म्यूजिशियन बैंड प्रस्तुति देंगे। इस प्रस्तुति का प्रसारण संस्‍कृति विभाग के यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज पर लाइव किया जाएगा।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local