bike safety during rain: बारिश में अगर बंद हो जाए बाइक तो तुरंत करें ये 5 काम, कभी खराब नहीं होगी मोटरसाइकिल

नई दिल्ली।
मानसून के सीजन में इन दिनों कई जगहों पर भारी बारिश हो रही है। ऐसे में सकड़ों पर बारिश का पानी जम जाना बहुत आम सी बात है, लेकिन अगर आपकी बाइक इस पानी में बंद हो जाए, तो आपको क्या करना चाहिए? दरअसल, बारिश के मौसम में अक्सर बाइक गड्ढे या फिर खराब सड़कों पर जमा पानी में फंस कर बंद हो जाती है। ऐसे हालत में एक छोटी सी गलती आपके बाइक को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको इन्हीं 5 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर…

​​बाइक को तुरंत स्टार्ट न करें

अगर आपकी बाइक पानी में डूब गई है, तो सबसे पहला काम यह करें कि इसे स्टार्ट न करें। दरअसल, बारिश का पानी बाइक के इलेक्ट्रिक सिस्टम , एग्जॉस्ट, व्हील बेयरिंग, इनटेक और ब्रेक के साथ इंजन के अंदर भी जा सकता है। ऐसे में अगर आप अपनी बाइक को स्टार्ट करते हैं, तो बाइक के इलेक्ट्रिक सिस्टम को नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा सड़कों या गड्ढों में जमा बारिश का पानी गंदा हो जाता है। यही कारण है कि पानी के जरिए कीचड़ या गंदगी बाइक के सिस्टम के अंदर जा सकता है। ऐसे में बाइक को चालू करने की स्थिति में वाहन को नुकसान पहुंच सकता है।

बाइक की बैटरी को डिस्कनेक्ट करें

अगर आपकी बाइक पानी में डूब गई है, तो इसकी बैटरी को तुरंत डिस्कनेक्ट कर दें। इससे बाइक के इलेक्ट्रिक सिस्टम को नुकसान नहीं पहुंचेगा। दरअसल, मौजूदा समय में कई ऐसी हाइटेक बाइक्स हैं, जिनमे इंजन बंद होने के बावजूद बैटरी के जरिए इलेक्ट्रिक की सप्लाई जारी रहती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक ग्राउंडिंग को रोकने के लिए बैटरी को डिस्कनेक्ट कर दें।

स्पार्क प्लग को निकालें

अगर आपको लगता है कि आपके बाइक के अंदर पानी चला गया है, तो बैटरी के अलावा आप बाइक के स्पार्क प्लग को भी हटा दें। दरअसल, पानी के कारण स्पार्क प्लग के धागे खराब हो सकते हैं। इसके अलावा अगर लंबे समय के लिए इन्हें छोड़ दिया जाए, तो बारिश के पानी में मौजूद मिट्टी इन पर जम सकती है, जिससे इन्हें हटाना बहुत मुश्किल हो सकता है।

बाइक के अंदर से निकालें पानी

अगर आपको लगता है कि बाइक के अंदर बारिश का पानी चला गया है, तो इसे निकालने की कोशिश करना एक बेहतर विकल्प है। इसके लिए आप अपनी बाइक्स को दोनों साइड झुका सकते हैं। हालांकि, ज्यादा सीसी वाली मोटरसाइकिलें भारी होती हैं। ऐसे में यह प्रक्रिया थोड़ी मुश्किल साबित हो सकती है। वहीं, कंपनी के दिए टूल का इस्तेमाल करके आप बाइक के पैनल कवर को खुद खोल सकते हैं। हालांकि, यह तभी करें, जब आपको इसकी पूरी जानकारी हो।

सर्विस सेंटर या मैकेनिक के पास जाएं

अगर आपको लगता है कि आपके बाइक में पानी चला गया है, तो सबसे अच्छा रास्ता यह है कि इसे सर्विस सेंटर या फिर किसी मैकेनिक के पास ले जाएं। दरअसल, पुराने वाहनों में अभी भी कार्बोरेटर का इस्तेमाल होता है। ऐसे में इन्हें अभी भी आसानी से बचाया जा सकता है। लेकिन, फ्यूल-इंजेक्टेड मोटरसाइकिलों में अधिक ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल, नई हाइटेक बाइक्स में बारिश का पानी ईसीयू और इलेक्ट्रिक पार्ट्स को आसानी से नुकसान पहुंचा सकता है।