Hero HF 100 To Bajaj CT 100 and TVS Sport Top 3 Cheapest Bikes in India With Best Mileage

Cheapest Bikes With Best Mileage: भारतीय बाजार में कम्यूटर सेग्मेंट की बाइक्स की डिमांड सबसे ज्यादा रती है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और खास उपयोगिता के चलते इस सेग्मेंट की बाइक्स को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। इस सेग्मेंट में शुरू से ही हीरो मोटोकॉर्प और बजाज का दबदबा रहा है। हाल ही में हीरो ने बाजार में अपनी सबसे सस्ती बाइक HF 100  को लॉन्च किया था।

वहीं बजाज ऑटो ने कुछ दिनों पहले अपने बाइक्स की कीमतों को भी अपडेट किया है। इसमें कंपनी की एंट्री लेवल बाइक्स से लेकर स्पोर्ट बाइक पल्सर भी शामिल थीं। बहरहाल, हम यहां पर एंट्री लेवल बाइक की बात करेंगे। तो आइये जानते हैं देश की टॉप 3 सबसे सस्ती बाइक्स के बारे में जो न केवल आपके बजट में फिट हैं, बल्कि बेहद ही शानदार माइलेज भी देती हैं। 

hero hf 100

1)- Hero HF 100:

Hero HF 100 देखने में काफी हद तक बाजार में पहले से मौजूद HF Deluxe जैसी ही है, लेकिन कंपनी ने इसमें कुछ बदलाव किए हैं जो इसकी कीमत को कम करते हैं। कंपनी ने इस बाइक के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, ये बाइक डिलक्स मॉडल की ही तर्ज पर 97.2cc की क्षमता के सिंगल सिलिंडर इंजन से लैस है। ये इंजन 8.36PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बेहतर माइलेज और परफॉर्मेंस के लिए इसमें फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक को भी शामिल किया गया है। इस बाइक में कंपनी ने 9.1 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक दिया है। 

कीमत: 49,400 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) 
माइलेज: 70 से 75 किलोमीटर प्रतिलीटर

bajaj ct 100

2)- Bajaj CT 100: 

बजाज सीटी 100 कम्यूटर सेग्मेंट की सबसे सस्ती बाइक्स है। इसमें कंपनी ने नए BS6 मानक वाले 102cc की क्षमता का एयर कूल्ड, सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन का प्रयोग किया है जो कि 7.5bhp की पावर और 8.34Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। ये देश की सबसे सस्ती बाइक है इसका माइलेज भी बेहद शानदार है। कंपनी की एंट्री लेवल बाइक CT100 की बात करें तो कंपनी ने इसकी कीमत में 1,498 रुपये तक का इजाफा किया है, जिसके बाद इसकी कीमत 49,152 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) हो गई है। 

कीमत: 49,152 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
माइलेज: 70 से 75 किलोमीटर प्रतिलीटर 

bajaj platina

3)- Bajaj Platina 100:

ये बाइक बाजार में कुल दो वेरिएंट्स में आती है, जिसमें ड्रम और एलॉय वेरिएंट्स शामिल हैं। कंपनी ने इस बाइक में भी 102cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त एयर कूल्ड DTSi इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 7.9PS की पावर और 8.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 
हाल ही में कंपनी ने इन दोनों वेरिएंट्स की कीमत में 749 रुपये की बढ़ोत्तरी की है। इस बाइक में कंपनी ने LED डे टाइम रनिंग लाइट्स और लंबी सीट के साथ टैंक पैड दिया है। इसके अलावा इसमें सेमी डिजिटल एनालॉग कंसोल भी मिलता है। 

कीमत: 52,915 से 54,669 रुपये 
माइलेज: 80 किलोमीटर प्रतिलीटर

नोट: यहां पर बाइक्स की कीमतें एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दिए गए हैं। इसके अलावा बाइक्स का माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। सामान्य तौर पर माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है, जो कि भिन्न हो सकता है।