Hero’s bikes and scooters will be expensive from July Know how much the price of which bike will increase | Hero MotoCorp Price Hike: हीरो की बाइक और स्कूटर सस्ते में खरीदने का आखरी मौका! जल्दी करें

नई दिल्ली: Hero MotoCorp Price Hike: कोरोना संकट (Coronavirus) की वजह से हुए लॉक डाउन (Lockdown)और बाजारबंदी ने महंगाई को बढ़ा दिया है. पहले मारुति सुजुकी ने अपनी कार के दाम बढ़ाए अब कच्चे माल और वस्तुओं की कीमतों में निरंतर बढ़ोतरी के प्रभाव का हवाला देते हुए हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने घोषणा की है कि वह अपने दोपहिया वाहनों की कीमतों में 1 जुलाई, 2021 से पूरे भारत में रु 3,000 तक की बढ़ोतरी (Hero MotoCorp Price Hike) करेगी. अगर आप भी हीरो मोटोकॉर्प से बाइक या स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये पूरी खबर पढ़ लें.

3,000 रुपये तक बढ़ाए दाम  

हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने घोषणा की है कि उसके दोपहिया मॉडल (Two- Wheelers Model) की कीमतों में 1 जुलाई, 2021 से बढ़ोतरी होगी. कंपनी के अनुसार, कीमतों में ₹ 3,000 तक की बढ़ोतरी की जाएगी. नई कीमत मॉडल और बाजार पर निर्भर करेगी. गौरतलब है कि कंपनी ने अप्रैल 2021 में अपने वाहनों की कीमतों में ₹ 2,500 तक की बढ़ोतरी की थी.

ये भी पढ़ें- Taxpayers के लिए आज आखिरी मौका! फटाफट निपटाएं ये काम, नहीं तो 1 जुलाई से कटेगा दोगुना TDS

कच्चे माल की महंगाई के चलते हुई महंगी

हीरो (Hero) का कहना है कि कच्चे माल और वस्तुओं की कीमतों में लगातार हो रहे बढ़ोतरी के कारण कंपनी पर पड़ रहे प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए कीमतों में बढ़ोतरी की आवश्यकता थी. हीरो ने कहा है कि वह अपने ग्राहकों पर भी प्रभाव को कम करने के लिए अपने लागत बचत कार्यक्रम को जारी रखेगी. इससे पहले भी कंपनी ने इसी साल अप्रैल 2021 में भी अपने दोपहिया वाहनों की कीमतों में ₹ 2,500 तक की बढ़ोतरी की थी.

महंगाई और कामकाज बंद होने का हवाला 

हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) का कहना है कि मई 2021 में देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को देखते हुए प्लांट में कामकाज के बंद होने के कारण बिक्री पर बहुत बुरा असर पड़ा था. हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में हीरो CoLabs डिजाइन चैलेंज के चौथे एडिशन की घोषणा की है. कंपनी के अनुसार, नई हीरो CoLabs चैलेंज को आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनरों और लोगों के लिए उनके तकनीकी कौशल, रचनात्मकता और डिजाइनिंग क्षमता दिखाने के लिए डिजाइन किया गया है.

ये भी पढ़ें- 1 July से आपकी जिंदगी में आएंगे 10 बड़े बदलाव, बैंकिंग सेवाओं से लेकर कारें होंगी महंगी

मासिक बिक्री में 50.83 प्रतिशत की गिरावट 

दरअसल, मई 2021 में कंपनी के मासिक बिक्री में 50.83 प्रतिशत की गिरावट हुई इसके बाद कंपनी लॉकडाउन के असर को महसूस कर रही है. हालांकि, कीमतों में बढ़ोतरी से बिक्री पर और असर पड़ सकता है. वहीं, अच्छे मानसून की भविष्यवाणी के साथ, जुलाई और अगस्त 2021 में मांग में बढ़त देखने को मिल सकती है. कंपनी ने मई 2021 में दोपहिया वाहनों की 183,044 इकाइयां बेचीं जो मई 2020 में बिके 112,682 वाहनों से 62.44 प्रतिशत अधिक और अप्रैल 2021 में बेची गई 372,285 इकाइयों से 50.83 प्रतिशत कम है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV