hyundai india car sales september creta nios venue: MSIL के बाद HMIL की कार सेल में भी सितंबर में भारी कमी, देखें Creta समेत इन कारों के हाल – hyundai india car sales report september 2021, hyundai creta nios i10 venue santro alazar i20 price sale

हाइलाइट्स

  • ह्यूंदै भारत में दूसरी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी
  • ह्यूंदै की मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कई शानदार कारें
  • ह्यूंदै की कार सेल में भारी कमी की जानें वजह

नई दिल्ली।
Hyundai Car Sales Report September 2021 Creta Nios i20 Venue Alcazar:
भारत की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों की हालत मौजूदा समय में खस्ता है और इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इन कंपनियों की कार सेल्स में सितंबर 2021 में भारी कमी देखने को मिल रही है। मारुति सुजुकी के बाद भारत में दूसरी सबसे पॉपुलर कंपनी Hyundai Motors की कार सेल भी पिछले महीने भारी कमी देखने को मिली है।

ये भी पढ़ें-Tata Motors की कारों की सितंबर 2021 में सेल बढ़ी या घटी, यहां मिलेगी सारी जानकारी

दरअसल, सेमी कंडक्टर की शॉर्टेज की वजह से कारों का प्रोडक्शन घटा है और इसका सीधा असर कारों की बिक्री पर पड़ा है। चलिए, आपको बताते हैं कि ह्यूंदै मोटर्स ने सितंबर 2021 में भारत में कितनी कारें बेचीं और कितनी कारें एक्सपोर्ट की गईं? साथ ही जानें कि Hyundai की सालाना या मंथली ग्रोथ पर कितना प्रभाव पड़ा है?

ये भी पढ़ें-लॉन्च से पहले टाटा की छोटी एसयूवी Tata Punch की बुकिंग और डिलिवरी समेत सारी डिटेल्स देखें

Hyundai Car Sales Report September 2021 Creta Nios i20 1

ह्यूंदै की प्रीमियम कारें

Hyundai ने पिछले महीने इतनी कारें बेचीं…
सितंबर 2021 में Hyundai Motors इंडिया लिमिटेड (HMIL) ने घरेलू मार्केट में 33,087 कारें बेचीं, जो कि सितंबर 2020 के मुकाबले 34 फीसदी कम है। एचएमआई ने सितंबर 2021 में कुल 12704 कारें एक्सपोर्ट किए, जो कि सितंबर 2020 के मुकाबले 32 फीसदी ज्यादा है। ह्यूंदै ने सितंबर में कुल 45791 कारें बेचीं, जो कि डोमेस्टिस सेल और एक्सपोर्ट के रूप में है। सितंबर 2020 में ह्यूंदै ने सितंबर 2021 में 23.6 फीसदी कम कारें बेचीं। अगस्त 2021 में ह्यूंदै ने कुल 46,866 कारें बेची थीं।

ये भी पढ़ें-इस देसी Electric Scooter ने मचाया धमाल, 25000 से ज्यादा यूनिट्स बिकीं, बैटरी रेंज 120KM तक

Hyundai Car Sales Report September 2021 Creta Nios i20 2

ह्यूंदै की धांसू सिडैन कार

प्रोडक्शन घटने की वजह
आपको बता दें कि भारत में बहुत सी ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रोनिक हार्डवेयर कॉम्पोनेंट्स की कमी से परेशान है और ऐसी स्थिति में कारों का प्रोडक्शन घट गया है। कारों के प्रोडक्शन घटने से बिक्री पर सीधा असर पड़ रहा है। मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और ह्यूंदै मोटर्स समेत कई और भी कंपनियों की मंथली ग्रोथ बुरी तरह प्रभावित हुई है। अब भारत में त्योहारी मौसम की शुरुआत हो रही है और इस सीजन में कारों की बिक्री बढ़ने की संभावना है।

ये भी पढ़ें-अगले महीने आ रही New Maruti Celerio, बेहतर लुक, फीचर्स और माइलेज की उम्मीद