India Post policy is the best your child will become a lakhpati in 10 years Know how much is the premium | इंडिया पोस्ट की ये पॉलिसी है बेस्ट, 10 साल में आपका बच्चा बन जाएगा लखपति; जानिए कितना है प्रीमियम

नई दिल्ली. India Post Policy: आजकल कई लोग इंडियन पोस्ट की स्कीम में इंवेस्ट करते हैं, क्योंकि यहां रिस्क कम होता है. हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अपने बच्चे के भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में केवल 18 रुपये का प्रीमियम देकर आपका बच्चा 10 साल की उम्र में ही लखपति बन सकता है. पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस बाल जीवन बीमा एक प्रकार की लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी है, जो इंडिया पोस्ट के द्वारा चलाई जाती है.

क्या है ये स्कीम?

इंडिया पोस्ट की स्कीम खासतौर पर मध्यम और निम्न वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाई जाती हैं. बाल जीवन बीमा स्कीम पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के तहत, भारतीय माता-पिता को अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक फंड बनाने में मदद करने के लिए बनाई गई है. ये स्कीम इंडिया पोस्ट द्वारा संचालित है, इसलिए इसमें रिस्क भी कम है. इस पॉलिसी में जमा किए गए सभी पैसे सुरक्षित रूप से अंत में वापस आ जाते हैं. हालांकि, इस तरह के कम जोखिम के कारण, योजना से रिटर्न भी कम ही होते हैं. इसमें पॉलिसी में 1000 रुपए के निवेश पर 58 रुपए ही मिलते हैं.

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Today: फिर गिरी आम आदमी की जेब पर गरज, बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम; जानिए क्या है आपके शहर का रेट

ये चीजें होती है कवर 

ये पॉलिसी आपके बच्चे के भविष्य के लिए बेहतर है. इसमें कई चीजों को कवर किया गया है. इस पॉलिसी में माता-पिता की मृत्यु शामिल है. माता-पिता की अचानक मौत के बाद बच्चे को पॉलिसी के पूरा होने पर बोनस के साथ बीमा राशि प्राप्त होगी. इसके अलावा माता-पिता की मौत के बाद भविष्य के सभी प्रीमियमों का भुगतान माफ हो जाता है.

कैसे काम करती है यह पॉलिसी?

इस पॉलिसी को माता-पिता अपने नाम पर खरीदते हैं. इसमें नॉमिनी के रूप में बच्चे को चुना जाता है. इसका कारण यह है कि प्रीमियम का भुगतान सीधे माता-पिता को करना होता है, जबकि बच्चा केवल लाभार्थी होता है. 

कौन खरीद सकता है पॉलिसी?

बाल जीवन बीमा पॉलिसी को खरीदने वाले माता-पिता के अधिकतम 2 बच्चे ही होने चाहिए. जिस बच्चे को नॉमिनी के रूप में चुना जा रहा है उसकी उम्र 5 से 20 साल की होनी चाहिए. वहीं पॉलिसी में निवेश करने वाले माता-पिता की उम्र 18 से 45 साल होना जरूरी है. इस पॉलिसी की अधिकतम बीमा राशि 3 लाख रुपए है. अगर आप पांच साल के लिए पॉलिसी लेते हैं तो आपको 18.88 रुपए का प्रीमियम जमा करना होगा. वहीं अगर आप 20 साल के लिए पॉलिसी लेते हैं तो आपको 5.92 रुपए का प्रीमियम जमा करना होगा.

ये भी पढ़ें: इन देशों में पेट्रोल है बहुत सस्ता, इस देश में तो एक लीटर की कीमत केवल 1.49 रुपये

ये डॉक्युमेंट्स होना जरूरी

  • आवेदन फॉर्म
  • बच्चे और अभिभावक का आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, राशन कार्ड, आदि)
  • आयु प्रमाण (जन्म प्रमाण पत्र, मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आदि)
  • पता प्रमाण (राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आदि)
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बीमा कंपनी द्वारा मांगे गए कोई अन्य दस्तावेज

LIVE TV