IPL 2021: टीम इंडिया की बढ़ेगी टेंशन, T20 World Cup में चुने गए दो दिग्गजों की फॉर्म बिगड़ी, बुरा हुआ हाल | Ravichandran ashiwn and bhuvneshwar kumar ipl 2021 form is giving tension to team india ahead t20 world cup

भुवनेश्वर और अश्विन को टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में चुना गया है.

भारत को अगले महीने टी20 विश्व कप में हिस्सा लेना है और इससे पहले इन दो खिलाड़ियों का फॉर्म उसके लिए काफी मायने रखता है.

TV9 Hindi

आईपीएल (IPL) जब आता है तो सभी की नजरें युवा खिलाड़ियों पर रहती हैं. कौनसा युवा कैसा प्रदर्शन करेगा. लेकिन साथ ही नजरें रहती हैं उन खिलाड़ियों पर जो अनुभवी हैं, जो टीम इंडिया में हैं. चयनकर्ता उन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी ध्यान देते हैं. संयुक्त अरब अमीरात में इस समय आईपीएल 2021 (IPL 2021) का दूसरा हाफ खेला जा रहा है. कोरोना के कारण मई के पहले सप्ताह में इसे स्थागित कर दिया गया था. फिर 19 सितंबर से सीजन का दूसरा हाफ शुरू हुआ. लेकिन अभी तक के सीजन में भारत के दो अनुभवी खिलाड़ियों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. ये दो खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के मुख्य खिलाड़ियों में शुमार हैं. इन खिलाड़ियों के नाम हैं दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के लिए खेलने वाले भुवनेश्वर कुमार. ये दोनों टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया का हिस्सा हैं.

अश्विन की टीम तो हालांकि कमाल कर रही है. वह प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. इस सीजन प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली वह दूसरी टीम है, लेकिन इस साल अश्विन का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. इस सीजन अश्विन ने नौ पारियों में सिर्फ चार ही विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका औसत 63.50 का रहा. अश्विन ने इस सीजन अभी तक 7.50 की इकॉनमी से रन दिए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 50.75 का रहा है. अश्विन वो खिलाड़ी हैं जिसे अगले महीने से शुरू हो रहे टी20 विश्व कप में टीम इंडिया में जगह मिली है. अगर अश्विन का यही फॉर्म रहता है तो उनका विश्व कप में अंतिम-11 में जगह बनाना मुश्किल हो जाएगा.

भुवनेश्वर भी हुए फेल

भुवनेश्वर भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में गिना जाते हैं. सनराइजर्स के लिए उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन इस सीजन उनकी गेंदें दम नहीं दिखा पाईं. नतीजा यह रहा कि सनराइजर्स की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई. इसमें भुवनेश्वर का खराब फॉर्म भी एक वजह हो सकती है. भुवनेश्वर का इस साल का आईपीएल देखा जाए तो उन्होंने नौ मैचों में सिर्फ पांच विकेट लिए हैं. भुवनेश्वर की इकॉनमी अश्विन से ज्यादा रही है. इस सीजन भवुनेश्वर की इकॉनमी 8.52 की रही है और औसत 58 का. वहीं उनका स्ट्राइक रेट हालांकि अश्विन की तुलना में कम रहा है. उनका स्ट्राइक रेट है 40.80 का. 2016 में जब सनराइजर्स ने खिताब अपने नाम किया था तब भुवनेश्वर ने इसमें अहम रोल निभाया. भुवनेश्वर ने अभी तक आईपीएल में 130 मैच खेले हैं और 141 विकेट लिए हैं. दाएं हाथ के इस गेंदबाज को भी टी20 विश्व कप के लिए टीम में चुना गया है लेकिन विश्व कप से पहले इस तरह का प्रदर्शन टीम इंडिया को चिंताएं दे सकता है.

ये भी पढ़ें-

IPL 2021: कभी था रोहित शर्मा का भरोसेमंद फिर हुआ MI से बाहर, अब दो साल बाद लौट RR को दिलाएगा प्लेऑफ का टिकट!