Long Waiting List For New Cars In Gurgaon As Production Declines – शुभ मुहूर्त में लानी है कार तो करें दिवाली तक इंतजार, जानें क्‍यों है इतनी वेटिंग

हाइलाइट्स

  • जिन लोगों ने नवरात्र के लिए बुकिंग की है, उनका नहीं आ रहा नंबर
  • 2 से 12 सप्‍ताह का समय लग रहा, शोरूम पर जताई जा रही आशंका
  • पसंदीदा कार नहीं मिलने पर दूसरा विकल्‍प ढूंढ लेते हैं लोग

गुड़गांव
अगर आप इस नवरात्र में अपनी पसंदीदा कार लेने का प्लान कर रहे हैं तो इसे फिलहाल के लिए टाल दें, क्योंकि इस बार कारों का उत्पादन कम होने की वजह से बुकिंग काफी लंबी चल रही है। लोगों को 2 से 12 सप्ताह तक इंतजार करना पड़ रहा है। ऐसे में अब बुकिंग करने पर आप दिवाली के शुभ मुहूर्त तक कार घर ला सकते हैं। कार शोरूम्स पर सेल्स डिपार्टमेंट से जुड़े कर्मियों की मानें तो पिछले साल के मुकाबले इस बार कारों की ज्यादा डिमांड भी आ रही है। सीएनजी फिटेड गाड़ियों की ज्यादा डिमांड है। वहीं, फिलहाल कुछ गाड़ियों की बुकिंग ही बंद कर दी गई है।

राणा मोटर्स के जनरल मैनेजर धर्मवीर सिंह ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस फेस्टिवल सीजन में ज्यादा लोग गाड़ियां खरीदने के लिए आ रहे हैं। कारों का मार्केट इस बार अच्छा है, लेकिन कारें नहीं हैं। जिन लोगों को नवरात्र में कार नहीं मिल रही है, वे आगे के लिए बुकिंग करा रहे हैं। कारों पर लोगों को ऑफर भी दिए जा रहे हैं।

विदेशों से आयात नहीं हो पा रहा ऑटो पार्ट
कारोबार से जुड़े लोगों के अनुसार, कारों में लगने वाले सेमिकंडेक्टर चिप कार निर्माता कंपनियों को नहीं मिल पा रहे हैं। पहले यह चिप चीन से आती थी, लेकिन वहां से आयात बंद होने के कारण यह नहीं आ रही है। मलयेशिया से भी आती है, लेकिन वहां कोविड व अन्य कारणों के चलते मांग के अनुसार उत्पादन नहीं हो रहा है, जिससे शॉर्टेज बनी हुई है। चिप नहीं मिलने के कारण कार निर्माता कंपनियों में उत्पादन काफी प्रभावित हुआ है।

पेट्रोल के दामों में उछाल, इसलिए सीएनजी गाड़ियां की बढ़ी डिमांड
कुछ दिन पहले तक पेट्रोल की गाड़ियों पर वेटिंग चल रही थी। लेकिन जिस तरह से पेट्रोल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, उसकी वजह से लोग सीएनजी फिटिंग गाड़ियों की डिमांड कर रहे हैं। इसलिए इन गाड़ियों की वेटिंग बढ़ गई है। खासकर मारुति की वैगनार और स्विफ्ट कारों भी कुछ शोरूम पर 2 से 8 सप्ताह की वेटिंग चल रही है। शोरूम्स पर सेल्स डिपार्टमेंट के लोग वेटिंग टाइम बढ़ने की आशंका बताकर बुकिंग कर रहे हैं।

पसंदीदा कार नहीं मिल रही तो ढूंढ रहे दूसरा ऑप्शन
नवरात्र में कार खरीदने की प्लानिंग बनाए बैठे काफी लोग ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं। अगर उनकी पसंदीदा कार नहीं भी मिल रही तो वे दूसरी कार का ऑप्शन भी चुन रहे हैं, बशर्ते वह शुभ मुहूर्त में मिल जाए। कार सेल्स से जुड़े रोहताश शर्मा ने बताया कि वेटिंग लंबी होने के चलते कारोबार कुछ प्रभावित जरूर है, लेकिन बुकिंग लगातार हो रही है। लोग अब एक की जगह दो या तीन अलग-अलग कंपनियों की कारों को अपनी पसंद में शामिल कर रहे हैं।

कुछ गाड़ियों की बुकिंग बंद
कार बाजार में सीएनजी कारों की डिमांड बढ़ने पर काफी कारों की बुकिंग बंद करने की बात भी सामने आ रही है। कार सेल्स से जुड़े विकास ने बताया कि सीएनजी फिटेड सेंट्रो कार की फिलहाल बुकिंग बंद है। 3 माह की वेटिंग होने के चलते बुकिंग बंद कर दी गई थी। हालांकि पेट्रोल की आई 20 सहित अन्य कारें हैं, जिन्हें लोग पसंद कर रहे हैं।