Mahindra Scorpio Next Gen To Kia KY Upcoming 7 Seater Cars in India

इंडियन मार्केट में बेहतर स्पेस और ज्यादा सीटिंग कैपिसिटी वाली गाड़ियों की डिमांड हमेशा से रही है। जल्द ही देश की सड़क पर कई नए 7-सीटर मॉडलों को लॉन्च करने की तैयारी हो रही है। जिनमें महिंद्रा एंड महिंद्रा से लेकर किया मोटर की गाड़ियां शामिल हैं। इनमें से कुछ फेसलिफ्ट मॉडल होंगे और कुछ नई गाड़ियां देखने को मिलेंगी। 

आज हम आपको अपने इस लेख में उन सभी आने वाली 7-सीटर गाड़ियों के बारे में बताएंगे जो जल्द ही बाजार में लॉन्च होने वाली हैं। तो आइये जानते हैं उन कारों के बारे में-

1)- Kia KY: 

किया मोटर्स ने साल 2019 में अपनी मशहूर एसयूवी सेल्टॉस के साथ भारतीय बाजार में पहला कदम रखा था। अब खबर आ रही है कि कंपनी यहां के बाजार में अपनी नई 7-सीटर एमपीवी Kia KY (कोडनेम) को लॉन्च करने जा रही है। बताया जा रहा है कि इसे अगले साल तक बाजार में उतारा जा सकता है। ये कंपनी के मौजूदा मॉडल सेल्टॉस के ही प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, लेकिन इसमें एक्स्ट्रा सीट्स दिए जाएंगे। इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया जा सकता है। 
 

2)- Hyundai Stargazer: 

खबर है कि हुंडई भी भारतीय बाजार में अपनी नई एमपीवी लाने की तैयारी कर रही है, जो कि Kia KY के ही ऑर्किटेक्चर पर बेस्ड होगी। हालांकि कंपनी की तरफ से इसके नाम को लेकर कोई कन्फर्मेशन नहीं दी गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में Stargazer नाम दिया जा रहा है। इंटरनेशन मार्केट में इस एमपीवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है, हालांकि इसकी लॉन्चिंग के समय को लेकर अभी कोई जानकारी हाथ नहीं लगी है।                           

3)- Mahindra Scorpio Next Gen: 

महिंद्रा एंड महिंद्रा लंबे समय से अपनी मशहूर एसयूवी स्कॉर्पियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर काम कर रहा है। इस एसयूवी को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, कुछ दिनों पहले इसे लेह की सड़कों पर टेस्ट किया जा रहा था। आकार में ये मौजूदा मॉडल से बड़ी होगी। इसके अलावा इसमें कनेक्टिविटी फीचर्स इत्यादि को भी शामिल किया जा सकता है, जैसा कि XUV700 में देखने को मिला था। इसमें 2.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल और 2.2 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन इस्तेमाल किया जा सकता है। 

jeep commander

4)- Jeep Meridian: 

अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी जीप भी इंडियन मार्केट में अपनी 7 सीटर एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। हाल ही में कंपनी ने ग्लोबल मार्केट में अपनी इस एसयूवी को कमांडर के नाम से पेश किया था, लेकिन इसे भारतीय बाजार में Meridian के नाम से पेश किया जाएगा। इसमें 2.0 लीटर की क्षमता का मल्टीजेट डीजल इंजन दिया जाएगा जो कि 200 PS की पावर जेनरेट करता है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड एसिस्टेंस भी दिया जाएगा।