Ministry Of Culture Is Organizing E-Auction Of Gifts And Mementos Received By The Prime Minister From 17th September Onwards

PM Narendra Modi birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के जन्मदिन के दिन को खास बनाने के लिए देश के कई हिस्सों में कुछ आयोजन किए जा रहे हैं. भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) आज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति-चिन्हों की ई-नीलामी आयोजित करने जा रहा है.

संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) 17 सितंबर से प्रधानमंत्री को मिले गिफ्ट की नीलामी करवाने जा रही है. अगर आप भी नरेंद्र मोदी को मिले गिफ्ट को खरीदना चाहते हैं तो यह मौका आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है. नीलामी होने वाली चीजों में ओलंपियन और पैरालिंपियन के स्पोर्ट्स गियर और उपकरण, अयोध्या राम मंदिर की प्रतिकृति, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग, अंगवस्त्र आदि शामिल हैं. 

पिछली बार नीलामी में सरकार को मिले थे 15 करोड़ 13 लाख रुपये 

ई-नीलामी में भाग लेने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. आज से 7 अक्टूबर के बीच वेबसाइट https://pmmementos.gov.in पर जाकर आप इस ई-ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रिपोर्ट की मानें तो नरेंद्र मोदी को मिले करीब 2700 गिफ्ट की नीलामी की जानी है.  इस नीलामी से मिलने वाली राशि नमामि गंगे मिशन में लगाया जाएगा. इससे पहले भी प्रधानमंत्री को मिलने वाले  उपहारों की नीलामी होती रही है. आखिरी बार साल 2019 में ऐसा हुआ था. पिछली बार नीलामी में सरकार ने 15 करोड़ 13 लाख रुपये हासिल किए थे. 

ज़ी बिज़नेस LIVE TV यहां देखें 

नीलामी में भाग लेकर इस तरह खरीदारी कर सकते हैं आप

नीलामी की चीजों को खरीदने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट https://pmmementos.gov.in पर जाना होगा. पेज ओपन होते ही स्क्रीन की बाईं साइड में एक बॉक्स में आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी. इसके बाद किस चीज के लिए कितने पैसे दे रहे हैं इस बात को वहां मेंशन करना होगा. हर समान की अपनी एक केटगरी बनाई गई है, आप उस कैटगरी में जाकर उस समान को सिलेक्ट कर सकते हैं. इसके बाद आप उस समान को खरीदने के लिए एलिजबल हो जाएंगे. वह समान आपको मिलेगी या नहीं यह इस पर निर्भर करेगा कि दूसरे लोगों ने उस समान के लिए कितना पैसा लगाया है.