T20 World Cup 2021 5 players raised concern Team India BCCI Selecters change team Hardik Suryakumar Ishan Kishan Rahul Chahar Bhuvneshwar worrying signs

आईपीएल 2021 के अब तक हुए मुकाबलों पर नजर डालें तो भारत की टी20 टीम में चुने गए 15 में से 5-6 खिलाड़ियों का ही प्रदर्शन संतोषजनक रहा है। टी20 वर्ल्ड की टीम में चुने गए 5 खिलाड़ियों ने तो खासा निराश किया है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 का लीग चरण अब खत्म होने को है। आईपीएल के बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में ही आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के मैच खेले जाने हैं। ऐसे में आईपीएल 2021 में खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी मायने रखता है। खासकर टीम इंडिया के लिहाज से।

अब तक हुए मुकाबलों के आंकड़ों पर नजर डालें तो भारत की टी20 टीम में चुने गए 15 में से 5-6 खिलाड़ियों (केएल राहुल, विराट कोहली, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, वरुण चक्रवर्ती और रोहित शर्मा) का ही प्रदर्शन संतोषजनक रहा है। टी20 वर्ल्ड की टीम में चुने गए 5 खिलाड़ियों ने तो खासा निराश किया है।

टी20 वर्ल्ड कप से पहले हार्दिक पंड्या, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, राहुल चाहर और भुवनेश्वर कुमार का आउट ऑफ फॉर्म में होना निश्चित रूप से टीम इंडिया के मैनेजमेंट की परेशानी बढ़ाने वाला है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पास टी20 विश्व कप टीम में 10 अक्टूबर तक बदलाव करने का समय है।

ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि क्या आईपीएल 2021 के प्रदर्शन को देखकर चयनकर्ता मूल टीम में बदलाव करेंगे या वे चाहेंगे कि आउट-ऑफ-फॉर्म खिलाड़ी टूर्नामेंट खत्म होते-होते तक फॉर्म में लौट आएं।

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya)
हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2021 में अब तक 10 मैच में 14.00 के औसत से 112 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 40 रन रहा। उनका स्ट्राइक रेट (114.28) भी बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। उन्हें लेकर एक और जो चिंता की बात है वह यह है कि हार्दिक अब तक गेंदबाजी के लिए पूरी तरह फिट नहीं हुए हैं। टीम की घोषणा करते हुए बीसीसीआई के चयनकर्ताओं ने साफ कहा था कि यह ऑलराउंडर टी20 विश्वकप के दौरान गेंदबाजी करने के लिए फिट है।

उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के दौरान गेंदबाजी करते देखा भी गया। हालांकि, आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में हार्दिक ने मुंबई इंडियंस के लिए एक भी गेंद नहीं फेंकी है। मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच महेला जयवर्धने का कहना है कि प्रबंधन उनसे अभी गेंदबाजी इसलिए नहीं कराना चाहता, क्योंकि इससे उनकी बल्लेबाजी प्रभावित हो सकती है। हालांकि, आंकड़े कुछ और ही कह रहे हैं।

राहुल चाहर (Rahul Chahar)
लेग स्पिनर राहुल चाहर को युजवेंद्र चहल की तुलना में तेज लेग स्पिन गेंदबाजी करने की क्षमता के कारण टीम में शामिल किया गया था। राहुल चाहर ने आईपीएल 2021 के पहले चरण में अपनी टीम मुंबई इंडियंस के लिए प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। उन्होंने 11 मैच में 11 विकेट लिए थे। हालांकि, यूएई लेग में वह काफी हद तक अप्रभावी ही दिखे हैं। वह 4 मैच में 2 विकेट ही ले पाए हैं। चाहर के अलावा, भारत के पास टी20 विश्व कप टीम में चार और स्पिनर हैं। हालांकि, लेग स्पिनर राहुल की हालिया फॉर्म प्रबंधन के लिए चिंता का विषय बनी होगी।

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav)
आईपीएल 2020 के दौरान सूर्यकुमार यादव का सितारा खूब चमका। उन्होंने कई मौकों पर अपनी दम पर टीम को जिताया। हालांकि, आईपीएल 2021 में वह पुरानी लय हासिल करने में सफल नहीं हुए हैं। सूर्यकुमार यादव आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में 25वें नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक 12 मैच में 18.50 के औसत से 222 रन बनाए हैं। आईपीएल 2020 में उन्होंने 16 मैच में 40.00 के औसत से 480 रन बनाए थे।

इशान किशन (Ishan Kishan)
ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के कारण इशान किशन को क्रिकेट के गलियारों में छोटा पैकेट बड़ा धमाका कहा जाता है। हालांकि, आईपीएल 2021 में वह अब तक एक भी धमाकेदार पारी खेलने में सफल नहीं हुए हैं। यहां तक कि मुंबई इंडियंस ने प्लेइंग इलेवन से भी बाहर कर दिया है। उन्होंने इस सीजन अब तक 8 मैच खेले। इसमें वह 13.37 के औसत से 107 रन ही बना पाए। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 28 रन रहा।

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)
इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवर फॉर्मेट की सीरीज में जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में भुवनेश्वर कुमार ने अच्छी तरह से भारतीय आक्रमण का नेतृत्व किया। बाद में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान भी उनकी फॉर्म बरकरार रही। भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल 2021 में अब तक 10 मैच खेले हैं। इनमें से वह सिर्फ 5 विकेट ही ले पाए हैं। यूएई चरण में वह न केवल विकेट, बल्कि विरोधियों पर कड़ी पकड़ बनाने में भी अप्रभावी रहे हैं।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम: विराट कोहली, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव (टॉप-ऑर्डर बैट्समैन) केएल राहुल, ऋषभ पंत, इशान किशन (तीनों विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल (सभी ऑलराउंडर्स), वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी (सभी गेंदबाज)। रिजर्व खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर।