T20 World Cup Team India will change BCCI can take a decision! T20 विश्‍व कप : बदल जाएगी टीम इंडिया, BCCI ले सकती है फैसला!

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 का संग्राम चल रहा है. हालांकि अब आईपीएल में बहुत ज्‍यादा मैच नहीं बचे हैं. लेकिन आईपीएल के खत्‍म होते ही तुरंत बाद टी20 विश्‍व कप खेला जाना है. 15 अक्‍टूबर को आईपीएल का फाइनल होगा और 17 अक्‍टूबर से विश्‍व कप शुरू हो जाएगा. इस बीच विश्‍व कप के लिए चुने गए टीम इंडिया के खिलाड़ी उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, जैसी कि उनसे उम्‍मीद थी. आईपीएल में ज्‍यादातर वे खिलाड़ी चल रहे हैं, जो टीम इंडिया में शामिल नहीं किए गए हैं. ऐसे में लगातार इस बात की मांग उठ रही है कि टीम इंडिया में बदलाव किया जाए. अब इसकी संभावना भी नजर आ रही है. बीसीसीआई ने भले भारतीय टीम का ऐलान कर दिया हो, लेकिन दस अक्‍टूबर तक इसमें बदलाव किया जा सकता है. देखना होगा कि क्‍या कुछ फैसला लिया जाता है या नहीं. 

यह भी पढ़ें : PBKS vs KKR : पंजाब किंग्‍स ने मैच जीता, प्‍लेऑफ्स की उम्‍मीदें अभी कायम 

आईपीएल के अभी तक के आंकड़ों की बात करें तो सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप के 5 बल्‍लेबाजों की बात करें तो उसमें से चार भारतीय खिलाड़ी हैं. लेकिन बड़ी बात ये है कि इन चार में से केवल एक ही खिलाड़ी ऐसा है, जो टीम इंडिया के लिए विश्‍व में खेलता हुआ नजर आने वाला है. वे हैं केएल राहुल. इसके अलावा जो खिलाड़ी टॉप 5 में शामिल हैं, उसमें शिखर धवन, संजू सैमसन रितुराज गायकवाड शामिल हैं, यहां तक कि छठे नंबर पर भी मयंक अग्रवाल हैं, जो टीम में नहीं हैं. टीम इंडिया के बड़े बड़े नाम, जिसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, रिषभ पंत जैसे खिलाड़ी दूर दूर तक इस लिस्‍ट में शामिल ही नहीं है और अब बहुत ज्‍यादा मैच बचे भी नहीं हैं. ऐसे में टीम इंडिया में बदलाव की संभावना नजर तो आ रही है, लेकिन ये होगा कि नहीं, ये अभी कहना संभव नहीं है. इसमें से कुछ खिलाड़ी तो ऐसे हैं, जिनके पास आईपीएल में दो से तीन मैच ही बचे हैं और उनकी टीम भी आगे नहीं जा पा रही है, यानी प्‍लेऑफ्स के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाई है, ऐसे में वे और ज्‍यादा मैच भी नहीं खेल पाएंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी ने रचा कीर्तिमान, शायद ही कोई तोड़ पाए

मजे की बात ये भी है कि ऐसा ही कुछ हाल गेंदबाजों का भी है. आईपीएल में अभी तक सबसे ज्‍यादा विकेट हर्षल पटेल ने लिए हैं. वे अब तक कुल मिलाकर 11 मैचों में 26 विकेट चटका चुके हैं. इसमें एक शानदार हैट्रिक भी शामिल है. वहीं दूसरे नंबर पर आवेश खान हैं, जिनके नाम 12 मैचों में 19 विकेट हैं. तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह हैं, जो 16 विकेट ले चुके हैं, चौथे नंबर पर अर्शदीप सिंह हैं, जिनके नाम 16 विकेट हैं. इसमें से केवल जसप्रीत बुमराह ही टीम इंडिया में शामिल हैं, न तो आवेश खान हैं, ना ही हर्षल पटेल हैं और न ही अर्शदीप सिंह. ऐसे में टीम इंडिया दूसरी मजबूत टीमों से कैसे लोहा ले पाएगी, ये सोचने की बात है. बड़ी बात ये भी है कि विश्‍व कप 2021 भी यूएई में ही खेला जा रहा है, जहां इस वक्‍त आईपीएल चल रहा है. ऐसे में माना जा सकता है कि विश्‍व कप में भी उन्‍हीं बल्‍लेबाज और गेंदबाजों का सिक्‍का चलेगा, जो अभी चल रहे हैं. इस बीच खबर ये है कि श्रीलंका ने अपनी टीम में कुछ बदलाव किए हैं, ये पहली टीम है, जिसने कुछ नए खिलाड़ी शामिल किए हैं. आईपीएल के लीग मैच अब खत्‍म होने को हैं, आखिरी लीग मैच आठ अक्‍टूबर को खेला जाएगा, उम्‍मीद की जानी चाहिए कि बीसीसीआई इस पर ध्‍यान देगा और हो सकता है कि कुछ ही दिन बाद टीम में बदलाव देखने के लिए मिलेंगे. 



संबंधित लेख