T20 World Cup: This Player Is Giving Good Run To Rohit For His Money For Next White Ball Indian Captain To Be Video

खास बातें

  • टी20 विश्व कप के बाद विराट नहीं होंगे इस फॉर्मेट में कप्तान
  • ज्यादातर दिग्गजों का समर्थन रोहित शर्मा को
  • रोहित शर्मा मुंबई को जिता चुके हैं 5 आईपीेल खिताब

नयी दिल्ली:

IPL2021:  कुछ दिन पहले ही नियमित कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने के ऐलान से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) में अभी से इस बात को लेकर भी मंथन का दौर शुरू हो गया है कि विश्व कप के बाद टी20 की  बागडोर किसके हाथ में सौंपी जाए. चर्चा इस बात को लेकर भी हो रही है कि क्यों न सफेद गेंद (वनडे+टी20) के लिए एक ही कप्तान क्यों न नियुक्त कर दिया जाए क्योंकि टी20 और वनडे में अलग-अलग कप्तान होना एक अटपटी सी बात होगी. सूत्रों के मुताबिक बीसीसीआई के आला अधिकारी इस पर एक मत होने की की कोशिश कर रहे हैं कि व्हाइट-बॉल के लिए एक ही कप्तान हो.

यह भी पढ़ें

अगर ऐसा होता है, तो जाहिर है कि फिर विराट को वनडे की कप्तानी से भी हटाने का फैसला बीसीसीआई को लेना पड़ेगा. इसका फैसला आने वाले कुछ दिनों के भीतर हो जाएगा कि बोर्ड कौन सा ट्रैक पकड़ेगा, लेकिन कप्तानी पद के लिए दो सबसे प्रबल दावेदार हैं और इनका नाम सबसे आगे चल रहा है. जाहिर है एक रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने मुंबई इंडियंस को पांच बार चैंपियन बनाया है और जिनके पक्ष में ज्यादातर दिग्गजों ने बयान दिए हैं. 

ये भी पढ़ें 

भारतीय फैंस को नहीं भायी मोर्गन और वॉर्न की अश्विन को नसीहत, तस्वीरों से दिखाया दोनों को आइना

यह खिलाड़ी बने हर हाल में रवि शास्त्री के बाद टीम इंडिया का कोच, पूर्व चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने कहा

मुस्‍ताफिजुर ने छक्के के लिए जा रही गेंद को रोकने के लिए खुद को बना लिया ‘सुपरहीरो’, मैक्सवेल भी चौंक गए- video

चोपड़ा ने की भविष्यवाणी, कौन सी चार टीमें IPL 2021 का प्ले-ऑफ खेलेंगी

लेकिन इस होड़ में एक और नाम है, जो रोहित को अच्छी चुनौती दे रहा है. और वह हैं पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल. हालांकि, राहुल ने पंजाब को रोहित की तरह खिताब नहीं दिलाए हैं, लेकिन राहुल उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनकी जगह करीब-करीब तीनों फॉर्मेटों में पक्की है. और जिन्हें आगे भविष्य का कप्तान माना जा रहा है. और अगर बीसीसीआई व्हाइट-बॉल संस्करण में एक ही कप्तान को वरीयता देता है, तो राहुल का दावा बहुत ही मजबूत है. वहीं इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि केएल राहुल भविष्य में टेस्ट टीम की कमान नहीं संभाल  सकते. 

राहुल के साथ बड़ा प्लस उनकी उम्र का होना है, जो रोहित शर्मा से करीब पांच साल और विराट से तीन साल छोटे हैं. ऐसे में कप्तानी के निवेश के लिहाज से वह एक अच्छा विकल्प हैं. यही वजह है कि रोहित के साथ-साथ उनके नाम भी टी20 की कप्तानी की रेस में आगे चल रहा है. कुल मिलाकर इन दोनों के दावे अपने-अपने पहलुओं से बहुत ही मजबूत हैं. अब किसके हाथ क्या लगता है, यह अगले कुछ महीनों में साफ हो जाएगा. और साफ यह भी हो जाएगा कि टीम इंडिया का अगला कोच कौन होगा.