top 5 career options in india: Top 5 Career Options: बनाना चाहते हैं अपना करियर सबसे अलग, तो जरूर जानें ये टॉप 5 करियर ऑप्‍शन – top 5 career options after 12th in india

हाइलाइट्स

  • डिफ्रेंट फील्ड में करियर बनाना है आसान
  • जानें 12वीं के बाद हाई सैलरी वाले करियर ऑप्शन
  • फॉरेन लैंग्वेज से भी बना सकते हैं बेहतरीन करियर

Top 5 Career Options After 12th: अगर आप दुनिया के कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते हैं और जिंदगी में कुछ हटकर करना चाहते है तो हम आपको नए जमाने के उन कोर्स के बारे में बताने जा रहे है जिनमें न सिर्फ बेहतरीन सैलरी मिलती है, बल्कि इन कोर्स को कम समय में भी किया जा सकता है। दरअसल समय के साथ हर चीज बदल रही है और अब पढ़ाई के तौर-तरीके भी बदल रहे है। अब जरूरी नही है कि वही परंपरागत तरीके से पढ़ाई करके अपना समय और पैसा बर्बाद किया जाए।

न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटेटिक्स (Nutritionist and Dietetics)
कोरोना व बदलती लाइफ स्टाइल के चलते अब लोगों के खाने-पीने के तरीके में भी काफी बदलाव देखने को मिले है। दरअसल पहले की अपेक्षा अब लोग बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते है, जिसकी खास वजहों में से एक उनका खान-पान भी होता है। आज हर कोई फिट रहना चाहता है और इसके लिए लोग अच्छा पैसा खर्च करने को भी तैयार है। आज के समय के हिसाब से यह बेहतर करियर विकल्‍प बन सकता है। अगर आप एक न्यूट्रिशनिस्ट के रूप में करियर बनाना चाहते है तो आपको हॉस्पिटल्स, स्कूल, हेल्थ सेंटर, स्पोर्ट क्लब, एनजीओ, जिम में आसानी से जॉब मिल सकता है।

फॉरेन लैंग्वेज (Foreign Language)
अगर आपको घूमना पसंद है और आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है तो किसी फॉरेन लैंग्वेज को सीखकर आप बेहतरीन करियर बना सकते है। दरअसल सभी देश इस समय ग्लोबलाइजेशन के दौर से गुजर रहे हैं, जिसकी वजह से एक देश के लोग दूसरे देश में जाकर जॉब या बिजनेस कर रहे है। इससे इस फील्ड में रोजगार की अपार संभावनाएं उत्पन्न हुई है। अगर आप फॉरेन लैंग्वेज की फील्ड में करियर बनाना चाहते है तो आप फ्रेंच, जर्मन, रशियन, जापानी, चाइनीज और इंग्लिश जैसी विदेशी भाषाओं को सीखकर करियर बना सकते है। कई मल्टीनेशनल कंपनियों लैंग्वेज एक्सपर्ट को हायर करती है। इसके अलावा आप एक टूरिस्ट गाइड बनकर या लैंग्वेज टीचर बनकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है।
इसे भी पढ़ें: Astronomy Course: क्या है एस्ट्रोनॉमी कोर्स? जानें किस फील्ड में मिलेगी जॉब

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence)
पिछले कई वर्षों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लगातार प्रगति कर रहा है, कोरोना के बाद से भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। यह तकनीक फोन या कंप्यूटर में उपलब्ध शतरंज जैसे गेम, गूगल और एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट समेत रोबोट जैसे डिवाइस के रूप में मौजूद है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया की श्रेष्ठ तकनीकों में से एक है। इस तकनीक की सहायता से ऐसा सिस्टम तैयार किया जा सकता है, जो मानव बुद्धिमत्ता यानी इंटेलिजेंस के बराबर होगा। इस तकनीक के माध्यम से अल्गोरिदम सीखने, पहचानने, समस्या-समाधान, भाषा, लॉजिकल रीजनिंग आदि आसानी से समझा जा सकता है। इसके अलावा यह तकनीक खुद सोचने, समझने और कार्य करने में सक्षम है। हालांकि, इस तकनीक पर अब भी काम चल रहा है, लेकिन करियर विकल्प के रूप में यह शानदार फील्‍ड बनकर उभरा है। यहां पर आप अपना करियर बनाकर अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं।

रिस्क मैनेजर (Risk Manager)
रिस्‍क मैनेजर में किसी भी स्थिति को संभालने के लिए एनालिसिस स्किल के साथ-साथ मैनेजमेंट और कम्युनिकेशन स्किल का होना भी जरूरी है। क्‍योंकि इनका कार्य कंपनी को किसी भी तरह के रिस्‍क से बाहर निकाला है। लागत कम करने के निरंतर दबाव ने कई संस्थानों को विभिन्न प्रक्रियाओं को आउटसोर्स करने के लिए प्रेरित किया है, जिनका रिस्क मैनेजरों को मूल्यांकन और निगरानी करनी पड़ती है। इसके अलावा, उन्हें इस बात पर विचार करना होता है कि कैसे एआई और मशीन लर्निंग जैसी तकनीकी प्रगति उन्हें कम लागत पर जोखिम का प्रबंधन करने में सक्षम बना सकती है। आज के समय में रिस्क मैनेजर्स की मांग बहुत अधिक है, खास तौर पर कोरोना के बाद और अब सबको बेहतर रिस्‍क मैनेजर की आवश्यकता का अंदाजा हो चुका है। इसलिए अगर आपको लगता है कि आप में वो सभी जरूरी क्षमता हैं, तो ये सही समय है इस क्षेत्र में आने का।
इसे भी पढ़ें: Career Tips: 12वीं के बाद बेस्ट ऑप्शन में से हैं डाटा साइंटिस्‍ट और डाटा इंजीनियर, जानें अंतर

पब्लिक रिलेशन (Public Relations)
कंपटीशन के इस दौर में हर कंपनी अपनी छवि सुधारना चाहती है। इसके लिए कंपनियां पब्लिक रिलेशन एक्सपर्ट को हायर करती हैं। समाज के बदलते परिदृश्य को देखते हुए किसी प्रॉडक्ट या किसी व्यक्ति की छवि काफी मायने रखती है इसके लिए पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल काम करते है। आज कोई कंपनी, सेलिब्रिटी, बिजनेसमैन, राजनेता, समाज से जुड़े लोग, मिलेनियर्स आदि जनता के सामने बेहतर तरीके से अपने आप को प्रमोट करने के लिए पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल को हायर करते है। इस फील्ड में पहले की अपेक्षा अब करियर की बेहतरीन संभावनाएं उपलब्ध है। अगर आपको लोगों से जुड़ना और उन तक अपनी बातें पहुंचाना अच्छा लगता है तो पब्लिक रिलेशन की फील्ड आपके लिए ही है। इस फील्ड में थोड़े अनुभव के बाद आप कई बड़ी कंपनियों में पब्लिक रिलेशन, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन, कॉर्पोरेट अफेयर्स या एक्सटर्नल अफेयर्स डिपार्टमेंट में काम कर सकते है।