World Heart Day 2021: दिल की बीमारियों से बचाएंगी खाने की ये 10 चीजें, डाइट में करें शामिल – World Heart Day 2021 10 foods that can improve yourt heart health tlif

स्टोरी हाइलाइट्स

  • हार्ट डिसीज इंसान की लाइफ लाइन को छोटा कर सकती है
  • खान-पान का असर सीधे दिल की सेहत पर पड़ता है

इंसान के खान-पान का असर सीधे उसकी दिल की सेहत पर पड़ता है. हार्ट डिसीज किसी भी इंसान की लाइफ लाइन को छोटा कर सकती है. इसलिए डॉक्टर्स लोगों को ऐसी चीजें खाने की सलाह देते हैं जो दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम कर सकें. आइए वर्ल्ड हार्ट डे के मौके पर ऐसी 10 चीजों के बारे में बताते हैं जो दिल की सेहत में सुधार लाती हैं.

बीन्स– रोजाना करीब आधा कप बीन्स हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. इसमें मौजूद फॉलेट, एंटी ऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करतै हैं. फाइबर कॉलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार है.

साल्मन फिश– ओमेगा-3 से भरपूर साल्मन फिश हार्ट रिदम डिसॉर्डर और लोवर ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करता है. अमेरिका हार्ट एसोसिएशन लोगों को सप्ताह में दो चम्मच साल्मन या ऑयली फिश खाने की सलाह देता है.

ऑलिव ऑयल– ओलिव ऑयल को भी दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी कोशिकाओं का बचाव करते हैं. जब हम ऑलिव ऑयल को सैचुरेटेड फैट जैसे कि मक्खन की जगह रिप्लेस करते हैं तो इससे कॉलेस्ट्रोल लेवल भी कम होता है.

अखरोट– ओमेगा 3 फैट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ यह हृदय के सुचारू तरीके से काम करने में मदद करता है. इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. अखरोट में दिल की सेहत को फायदा पहुंचाने वाला ओमेगा-3 भी पाया जाता है.

बादाम– हेल्दी हार्ट के लिए बादाम भी एक अच्छा ऑप्शन है.  बादाम में विटामिन ई, फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है. ये सभी हृदय का आकार सही रखने के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं. बादाम शरीर में मौजूद बैड कॉलेस्ट्रोल के लेवल को भी घटाने में मददगार है.

सोया– सोया प्रोटीन कॉलेस्ट्रोल लेवल को घटाकर दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है. एक कप सोया में करीब 8 ग्राम हेल्दी फाइबर होता है. हालांकि एक्सपर्ट कहते हैं कि जिम जाने वाले लोगों को सोया सप्लीमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

संतरा– संतरा में कॉलेस्ट्रोल से लड़ने वाला फाइबर होता है. इसमें पोटाशियम भी काफी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने का काम करता है. दो कप ऑरेंज जूस हमारी रक्त वाहिकाओं के लिए बड़ा फायदमेंद माना जाता है. ऐसा कहते हैं कि ये पुरुषों में ब्लड प्रेशर के जोखिम को भी कम करता है.

बेरीज– एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर बेरी आपके दिल की सेहत दुरुस्त रखते हैं. बेरीज शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं और खराब कोलेस्ट्राल की मात्रा कम करते हैं. कम कैलोरी वाले बेरीज में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हड्डियों की मजबूती और वसा के ऊर्जा में बदलने को बढ़ावा देते हैं. 

एवोकाडो-यह फल भारत में कम उपलब्ध होता है, लेकिन इसके फायदे अनेक है. एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट्स होते हैं और इसमें पोटैशियम की भी प्रचुर मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. ये विटामिन-सी, फाइबर, कैरोटेनॉइड्स का भी अच्छा स्त्रोत होते हैं. कैरोटेनॉइड्स को कार्डिवास्कुलर डिसीज से होने वाली मौत के जोखिम को कम करता है.

सूजरमुखी के बीज– सूजरमुखी के बीज में आपके दिल की सेहत को फायदा पहुंचाने वाले तीन तत्व शामिल होते हैं. इसमें फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ लिगनैन्स नाम का फाइटोकैमिकल भी होता है जो हार्ट की कंडीशन को बेहतर करता है.