World Mental Health Day 2021: Consumption Of These Things Is Beneficial For Mental Health

World Mental Health Day 2021: मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवन

Mental Health Day 2021: अनहेल्दी खान-पान भी मानसिक बीमारियों का कारण बन सकता है.

खास बातें

  • ताजे फल स्ट्रेस फ्री फील कराने में मदद कर सकते हैं.
  • गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

World Mental Health Day 2021:  हर साल 10 (October) अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को मेंटल हेल्थ और मानसिक बीमारियों को लेकर मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना. आज कल की भागदौड़ भरी लाइफ और काम का प्रेशर मानसिक बीमारियों को बढ़ा रहा है. मानसिक स्वास्थ्य में हमारी डाइट भी अहम भूमिका निभाती है. अनहेल्दी खान-पान भी मानसिक बीमारियों का कारण बन सकता है. इसलिए अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें जो आपके पूरे शरीर को हेल्दी रखने और आपको स्ट्रेस फ्री फील कराने में मदद कर सकें. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो मानसिक हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

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1. फ्रेश फ्रूट्स:

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फ्रेश फ्रूट्स मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. आपको अपनी डाइट में फ्रेश फ्रूट्स जैसे सेब, संतरा, मौसमी, कीबी, केला आदि का सेवन करना चाहिए. इन फलों के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है.

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फ्रेश फ्रूड्स मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.  

2. प्रोटीनः

मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन का सेवन काफी जरूरी माना जाता है. प्रोटीन की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में मूंगफली, तिल, फलियां, राजमा, दालें और सोयाबीन का अधिक सेवन कर सकते हैं. 

3. ओट्सः

मानसिक स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी6 का सेवन फायदेमंद माना जाता है. विटामिन बी6 की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में ओट्स को शामिल कर सकते हैं. ओट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-6 पाया जाता है. 

4. गाजर-ब्रोकलीः

मानसिक स्वास्थ्य के लिए सब्जियों का सेवन जरूर करें. सब्जियों में विटामिन ए से भरपूर सब्जियों का ज्यादा सेवन करें. विटामिन ए की पूर्ति के लिए आप गाजर और ब्रोकली को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

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