World Mental Health Day 2021: How To Manage Stress Level, Famous Nutritionist Told Easy Way, Watch Video

World Mental Health Day 2021: कैसे करें स्ट्रेस लेवल को मैनेज, फेमस न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया तरीका, देखें Video

World Mental Health Day 2021: कोरोना वायरस और इसकी वजह से लगे लॉकडाउन ने हम सभी को अलग-थलग कर दिया. एक-दूसरे से न मिल पाने और अपने मन की बात न कर पाने के कारण हमारे दिल और दिमाग में बेकार की चिंताएं और तनाव बढ़ते चले जा रहे हैं. लॉकडाउन के दौरान डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी बीमारियों ने अपना पैर और अधिक पसार लिया है. टेंशन, तनाव और स्ट्रेस का हमारे दिमाग पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. फेसम न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा  का मानना है कि अगर आप पौष्टिक खाते हैं तो इससे आप का दिमाग की स्वस्थ रहता है और इससे स्ट्रेस कंट्रोल भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें

वीडियो शेयर कर पूजा मखीजा ने दिए टिप्स

पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर स्ट्रेस मैनेजमेंट के बारे में दिलचस्प जानकारी दी. पूजा का मानना है कि हमारे जीवन की समस्याएं, हमारा स्ट्रेस लेवल बढ़ा देती हैं, लेकिन दरअसल ये स्ट्रेस नहीं होता बल्कि हमारी परेशानियों का प्रेशर होता है, जिससे हम तनाव में आ जाते हैं. ऐसे में पूजा का मानना है कि हम जितना ही अपने दिमाग को लचीला रखेंगे यानी उस पर जीवन में आ रही परेशानियां का दबाव नहीं डालेंगे, हमारा स्ट्रेस लेवल उतना ही कम होगा. इसके लिए जरूरी है कि हम पौष्टिक भोजन लें, अच्छी नींद लें और नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. पूजा कहती हैं कि परेशानियां सभी के जीवन में होती हैं अब ये तो हमारे ऊपर है कि हम उनके साथ कैसे डील करते हैं. हमें परिस्थितियों के दबाव को तनाव में नहीं बदलने देना है.

10 अक्टूबर को है वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे

बता दें कि 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे है, हर साल अक्टूबर की 10 तारीख को ये दिन मनाया जाता है. आज मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता एक अहम विषय बन गया है. इन्हीं वजहों से 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस यानी वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे (World Mental Health Day) मनाया जाता है. सबसे पहले वर्ष 1992 में वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया गया था. यूनाइडेट नेशन्स के उप महासचिव रिचर्ड हंटर और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर सबसे पहले इस दिन को मनाया गया था. मानसिक स्वास्थ्य दिवस के पहले पूजा मखीजा का ये वीडियो मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुकता के लिए कारगर कदम है, इस वीडियो को सोशल मीडिया पर बार-बार देखा जा रहा है.