World Vegetarian Day 2021: प्लांट-बेस्ड डाइट के 5 फायदे जो आपको नॉन-वेज से दूर रखेंगे | From this World Vegetarian Day 2021 you should follow vegetarian diet

शाकाहारी चीजें खाना हमेशा से आपके शरीर के लिए अच्छा रहा है. नॉन-वेज के मुकाबले वेज आपके शरीर को हमेशा स्वस्थ रखता है और आपके इम्युन सिस्टम को भी बढ़ावा देता है.

अरबिंद वर्मा

हर साल 1 अक्टूबर को दुनिया जानवरों और मनुष्यों के लिए एक साथ ज्यादा उपयुक्त दुनिया बनाने के लिए और जागरूकता पैदा करने के लिए “विश्व शाकाहारी दिवस” मनाती है.

सही और अच्छा पोषण हर एक शख्स की जिंदगी में अहम भूमिका निभाता है. सही रूप में पोषण भी अहम है और ये लंबे समय के लिए एक हेल्दी इम्युन सिस्टम को बनाए रखने में मदद करता है और हाल के समय को देखते हुए कुछ खासियतों का पालन करना हकीकत में अहम है. और हमें सबसे अच्छा पोषण पौधों से मिलता है.

वेजेटेरियन केवल एक ट्रैडिशन नहीं है बल्कि लाइफस्टाइल का एक बहुत ही फायदेमंद रूप है क्योंकि ये बहुत सारे हेल्थ बेनेफिट्स के साथ आता है. हम अपने स्कूल के दिनों से ही हरी सब्जियां और नेचुरल फल खाने के फायदों के बारे में पढ़ते आ रहे हैं. लेकिन, हम लाइफस्टाइल के कुछ अनहेल्दी साधनों और जंक फूड के शिकार हो जाते हैं.

इसलिए, इस खास दिन पर, हम यहां उन फायदों की लिस्ट के साथ हैं जो हमें प्लांट-बेस्ड डाइट से मिलते हैं. वेजेटेरियन के ये हेल्थ बेनेफिट्स आपको अपनी थाली से मांसाहारी रखेंगे. आइए इनके बारे में जानते हैं-

यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन का कम जोखिम

रिसर्चर्स ने खुलासा किया है कि शाकाहारी भोजन यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन (यूटीआई) के कम जोखिम से जुड़ा हो सकता है. ताइवान में बौद्ध त्जू ची मेडिकल फाउंडेशन के स्टडी रिसर्चर्स ने कहा कि यूटीआई आमतौर पर ई कोली जैसे गट बैक्टीरिया की वजह से होते हैं, जो यूरिनरी ट्रैक्ट के जरिए यूरेथ्रा में घुस जाते हैं और किडनी और ब्लाडर को प्रभावित करते हैं.

आपको एक स्वस्थ और लंबा जीवन दे सकते हैं

पौधों पर आधारित आहार आपके जीवन को लम्बा करने में मदद करता है और आपको स्वस्थ भी बनाता है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन के जर्नल में प्रकाशित निष्कर्षों के लिए, रिसर्च टीम ने उम्र बढ़ने से संबंधित क्लिनिकल ट्रायल और महामारी विज्ञान के स्टडीज की समीक्षा की. स्टडीज में पाया गया कि उम्र बढ़ने से नॉन-कम्यूनिकेबल क्रोनिक डिजीजेज का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें हेल्दी डाइट आपकी मदद कर सकता है.

वजन पर काबू

स्टडीज के मुताबिक, शाकाहार आपको अपने वजन के मुद्दों पर कंट्रोल रखने में मदद करता है. प्लांट बेस्ड न्यूट्रिशन होने से आपका शरीर स्वाभाविक रूप से अपना वजन बनाए रखेगा.

इम्युनिटी बढ़ाता है

रिसर्चेज के मुताबिक, शाकाहारी बनने से आपकी इम्युन सिस्टम को मजबूत होने में मदद मिल सकती है. हां, इसका मतलब ये है कि अगर आप प्लांट-बेस्ड डाइट लेंगे तो आप मांसाहारी लोगों की तुलना में बीमारियों से ज्यादा दूर रह पाएंगे.

पुरानी बीमारियों के कम जोखिम

शाकाहारी भोजन से स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी समस्याएं होने का खतरा कम हो सकता है. ये फूडबॉर्न पैथोजेन्स के एक्सपोजर में कटौती करते हुए कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है.

डिस्क्लेमर: रिसर्च और कई स्टडीज के आधार पर ये आर्टिकल पूरी तरह से जानकारी वाली है. हालांकि, टीवी9 भारतवर्ष डिजिटल स्वतंत्र रूप से इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं करता है.

ये भी पढ़ें- International Coffee Day 2021: भारत के इन 5 जगहों पर हर कॉफी प्रेमी को जरूर जाना चाहिए

Healthy Snacks : इस वीकेंड मसूर की दाल से झटपट बनाएं कबाब, जानिए रेसिपी !