World Vegetarian Day 2021: शाकाहारी खाने से शरीर को ये 5 जबर्दस्त फायदे, विज्ञान भी मानता है – World Vegetarian Day 2021 health benefits of eating vegan tlif

स्टोरी हाइलाइट्स

  • विश्व शाकाहार दिवस आज
  • जानें शाकाहारी खाने के फायदे
  • शरीर हमेशा रहता है सेहतमंद

दुनिया भर में आज विश्व शाकाहार दिवस (World Vegetarian Day 2021) मनाया जा रहा है. इस दिन को मनाने का मकसद शाकाहारी खाने और इसके फायदों के प्रति लोगों को जागरुक करना है. आमतौर पर लोगों के मन में ये धारणा होती है को शाकाहारी खाना सिर्फ वजन घटाने के लिए अच्छा होता है लेकिन विज्ञान और कई स्टडीज में ये बात साबित हो चुकी है कि शाकाहारी खाने से सेहत को कई तरीके के फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

पोषक तत्वों से भरपूर- कई स्टडीज में ये बात साबित हो चुकी है कि शाकाहारी खाने में खूब सारा फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होता है. इनमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन और विटामिन A, C और E जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप नेचुरल तरीके से शरीर में ये सभी पोषक तत्व बनाए रखना चाहते हैं तो डाइट में प्लांट और फोर्टिफाइड फूड (Fortified foods)शामिल करें.

वजन घटाने में कारगर- आजकल ज्यादातर लोग सिर्फ वजन कम करने के लिए शाकाहारी बन रहे हैं. स्टडीज के मुताबिक नॉनवेज खाने वालों की तुलना में वेज खाने वालों का बॉडी मास इंडेक्स (BMIs) कम होता है. शाकाहारी खाने से कैलोरी का सेवन अपने आप कम हो जाता है जिसकी वजह से वेट लॉस तेजी से होता है.

ब्लड शुगर को कम करता है- शाकाहारी होने का सबसे ज्यादा फायदा डायबिटीज के मरीजों को मिलता है. शाकाहारी फूड ना सिर्फ ब्लड शुगर कम करता है बल्कि किडनी फंक्शन को भी सुधारता है. जिन्हे ये बीमारी नहीं भी है और वो शाकाहारी तो उनमें आगे चलकर डायबिटीज की संभावना बहुत कम रहती है. एक रिसर्च के मुताबिक प्लांट प्रोटीन से किडनी की बीमारी होने का खतरा भी कम होता है.

कुछ कैंसर से बचाव- शाकाहारी खाना कुछ खास तरह के कैंसर से भी बचाव करता है. जैसे कि नियमित रूप से फलियां खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 9-18% तक कम हो सकता है. शोध से यह भी पता चलता है कि हर दिन कम से कम 7 ताजे फल और सब्जियां खाने से कैंसर से मरने का खतरा 15% तक कम हो सकता है. शाकाहारी खाने में आमतौर पर सोया प्रोडक्ट अधिक होते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर से सुरक्षित रखते हैं.

दिल की बीमारी का खतरा कम- ताजे फल, सब्जियां, फलियां और फाइबर खाने से हृदय रोग का खतरा कम होता है. शाकाहारी डाइट को अगर अच्छे से योजनाबद्ध तरीके से खाया जाए तो शरीर में ये सारी चीजें बहुत अच्छी मात्रा में पहुंचती हैं. स्टडीज के मुताबिक शाकाहारी खाने वाले लोगों हाई ब्लड प्रेशर का खतरा 75% तक कम रहता है और दिल की बीमारी की संभावना 42% तक कम हो जाती है.