World Wrestling Championship: रविंदर कांस्य पदक के प्लेऑफ में पहुंचे, प्री क्वार्टर में हारे अन्य पहलवान | World Wrestling Championship Ravinder reached bronze medal playoff others lost in pre quarters

रविंदर ने कांस्य पदक के प्लेऑफ में प्रवेश किया.

World Wrestling Championship: अब रविंदर कांस्य पदक के मैच में अर्मेनिया के आर्सेन हारूतयुनयान से भिड़ेंगे. हालांकि, अन्य भारतीय प्री क्वार्टरफाइनल से आगे नहीं जा सके.

TV9 Hindi

भारतीय पहलवान रविंदर ने रविवार को विश्व चैंपियनशिप के रेपेशाज दौर में 0-8 के बड़े अंतर से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए बुल्गारिया के जार्जी वालेंतिनोव वांगेलोव को हराकर 61 किग्रा के कांस्य पदक के प्लेऑफ में प्रवेश किया. रविंदर की जीत टोक्यो ओलिंपिक में रवि दहिया की सेमीफाइनल में शानदार जीत की तरह ही थी, जिसमें वह 2-9 से पिछड़ रहे थे, लेकिन अंत में उन्होंने मुकाबला जीत लिया था.

बुल्गारियाई पहलवान के दबदबा बनाने के बावजूद रविंदर परेशान नहीं हुए और उन्होंने प्रतिद्वंद्वी के पैर पर एक हमले से मुकाबले का रूख बदल दिया. अब रविंदर कांस्य पदक के मैच में अर्मेनिया के आर्सेन हारूतयुनयान से भिड़ेंगे. हालांकि, अन्य भारतीय प्री क्वार्टरफाइनल से आगे नहीं जा सके.

जीत के बाद हारे पंकज मलिक

पंकज मलिक ने 57 किग्रा का क्वालीफिकेशन दौर 0-3 से पिछड़ने के बावजूद 4-3 से जीत लिया था, लेकिन वह प्री क्वार्टरफाइनल में तुर्की के मौजूदा यूरोपीय चैंपियन और 2019 विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता सुलेमान अतली से तकनीकी श्रेष्ठता से 63 सेकेंड में हार गए.

रोहित ने श्रीलंका के दिवोशान चार्ल्स फर्नांडो के खिलाफ 65 किग्रा वर्ग का क्वालीफिकेशन दौर तकनीकी श्रेष्ठता से जीता. पर बाद में प्री क्वार्टरफाइनल में रूस के जागिर शाखिएव से 4-5 से हार गए. पृथ्वीराज पाटिल सीधे 92 किग्रा के प्री क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए थे, लेकिन अजरबेजान के ओस्मान नुरमागोमेदोव के खिलाफ उनकी चुनौती 32 सेकेंड से ज्यादा नहीं टिक सकी.

क्वार्टर फाइनल में हारे थे रविंदर

रविंदर शनिवार को गत चैंपियन बेका लोमताद्जे को शिकस्त देने के बाद क्वार्टर फाइनल में अमेरिका के डैटन डुएन फिक्स से हार गए थे. उनके अलावा भारत के तीन अन्य पहलवान यश तुनीर (74 किग्रा), संदीप मान (86 किग्रा) और अनिरुद्ध (125 किग्रा) प्रतियोगिता के क्वालीफिकेशन दौर से आगे नहीं बढ़ पाए थे. रविंदर ने कोरिया के किम सुंगवोन पर तकनीकी श्रेष्ठता से जीत के साथ शुरुआत की थी और फिर 2019 विश्व चैंपियन लोमताद्जे को हराकर उलटफेर किया. जिसमें जोर्जिया के लोमताद्जे भारतीय पहलवान के खिलाफ जल्दी हार मान गए थे.

पहले पीरियड में दोनों पहलवानों के नाम एक-एक अंक था, लेकिन इसके बाद लोमताद्जे थकान में दिखने लगे. रविन्द्र ने इसका फायदा उठाते हुए अपनी बढ़त को और बढ़ाया. वह हालांकि अगले मुकाबले में अमेरिका के पहलवान डैटन डुएन फिक्स से हार गए.

यह भी पढ़ें: IPL 2021: जैसा गेंदबाज, वैसा बल्लेबाज… सैम करन की अजीबोगरीब गेंद को राजस्थान के बल्लेबाज ने आखिर तक खदेड़ा! VIDEO